बीजेपी की बी टीम का दुष्प्रचार फैलाया गया, वापसी करेंगे: मायावती

01:07 pm Mar 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीएसपी के बेहद ख़राब प्रदर्शन पर पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कार्यकर्ताओं को निराश नहीं होने का आग्रह किया है। उन्होंने भविष्य में वापसी का भरोसा दिया। मायावती ने कहा कि इस चुनाव में बीएसपी को बीजेपी की टीम बी कहकार दुष्प्रचारित किया गया और इसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ा। 

मायावती ने आरोप लगाया कि बसपा के ख़िलाफ़ नकारात्मक अभियान ने जनता को गुमराह किया।

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, 'नकारात्मक अभियान गुमराह करने में सफल रहे कि बसपा बीजेपी की बी-टीम है जबकि सच्चाई इसके ठीक विपरीत है। बीजेपी बनाम बसपा का युद्ध न केवल राजनीतिक था, बल्कि वैचारिक और चुनावी भी था।'

उन्होंने आगे दावा किया कि जनता ने समाजवादी पार्टी को जीतने से रोकने के लिए बीजेपी को वोट दिया। मायावती ने कहा, 'जनता ने बीजेपी को वोट दिया, भले ही लोग पार्टी की राजनीति से खुश नहीं थे क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि समाजवादी पार्टी सत्ता में आए।'

बहुजन समाज पार्टी उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से केवल एक पर जीत हासिल करने में सफल रही। बीजेपी ने कुल 273 सीटें और समाजवादी पार्टी ने 111 सीटें जीती हैं। यूपी चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने चुनाव नतीजों पर अपना बयान जारी किया।

मायावती ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा,

यूपी चुनाव के नतीजे बसपा की उम्मीदों के विपरीत हैं। हमें इससे निराश नहीं होना चाहिए। इसके बजाय हमें इससे सीखना चाहिए, आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और अपने पार्टी आंदोलन को आगे बढ़ाना चाहिए और सत्ता में वापस आना चाहिए।


मायावती

उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव परिणाम भविष्य के लिए बसपा के लिए एक महत्वपूर्ण सबक़ है। मायावती ने कहा कि पार्टी एक कठिन समय से गुजर रही है, जैसे बीजेपी पहले गुजरी थी।

उन्होंने कहा, '2017 से पहले बीजेपी की उत्तर प्रदेश में अच्छी हिस्सेदारी नहीं थी। इसी तरह आज कांग्रेस भी उसी दौर से गुजर रही है जिस दौर से बीजेपी गुजरी थी। यूपी चुनाव परिणाम हमारे लिए प्रयास जारी रखने के लिए एक सबक़ है।'

भविष्य में वापसी का वादा करते हुए मायावती ने कहा, 'राजनीति में आपके पास ये उतार-चढ़ाव आते हैं। पार्टी के नेताओं को ऐसी बदली हुई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और अपनी वर्तमान स्थिति के अनुसार बदलाव करना पड़ता है।'

इधर, अखिलेश यादव ने यूपी चुनाव नतीजों को समाजवादी पार्टी के लिए आशावादी बताया है। उन्होंने शुक्रवार सुबह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की सीटें और वोट शेयर बढ़ाने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि हमने दिखाया है कि बीजेपी की सीटें कम की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी का ये घटाव लगातार जारी रहेगा।

सपा प्रमुख ने कहा, 'हमारी सीटों को ढाई गुना और वोट प्रतिशत को डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए यूपी के लोगों का हार्दिक धन्यवाद।' जनता के इस जनादेश पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिलेश ने कहा कि आधे से अधिक भ्रम और छलावा दूर हो गया है और बाकी कुछ दिनों में होगा। इसके साथ ही उन्होंने आगे की राजनीतिक लड़ाई को मज़बूती से लड़ने का संदेश अपने कार्यकर्ताओं को दिया।