उत्तर प्रदेश: ग़ाज़ियाबाद जिले में लॉकडाउन के दौरान लागू प्रतिबंध 31 मई तक जारी रहेंगे

08:23 am May 06, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दिल्ली से सटे हुए उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ियाबाद जिले में लॉकडाउन के दौरान लागू प्रतिबंधों को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ग़ाज़ियाबाद के जिलाधिकारी ने एक आदेश जारी कर कहा है कि यह फ़ैसला जिले में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते हुए मामलों और इस महीने आने वाले ईद के त्यौहार को देखते हुए लिया गया है। 

अब सवाल यह है कि क्या उत्तर प्रदेश के बाक़ी जिलों में भी लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंधों को आगे बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि ग़ाज़ियाबाद से सटे गौतमबुद्ध नगर या आगरा, लखनऊ में भी कोरोना संक्रमण के मामले ज़्यादा हैं। उत्तर प्रदेश के 19 जिले रेड ज़ोन में हैं। 

आदेश में कहा गया है कि सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर, मास्क पहने बिना घर से बाहर जाने पर जुर्माना लगेगा। सभी धार्मिक स्थान बंद रहेंगे और किसी भी जगह पांच या इससे ज़्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा। 

सभी तरह के सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक, खेलों के कार्यक्रम और रैलियों पर भी 31 मई तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। शादी या अंतिम संस्कार के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। 

आदेश के मुताबिक़, सैलून, स्पा, मॉल्स, सिनेमा, जिम, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट भी 31 मई तक के लिए बंद रहेंगे। जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 103 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 50 लोग ठीक हो चुके हैं। मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 8 नए मामले सामने आए।