यूपी-राजस्थान-एमपी में आकाशीय बिजली का कहर, 68 लोगों की मौत

10:22 am Jul 12, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली के कहर ने कई लोगों की जान ले ली है। उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं और इनमें 41 लोगों की मौत हो चुकी है। राजस्थान में 20 और मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत हुई है। 

टीओआई के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 14, कानपुर देहात में 5, फिरोज़ाबाद और कौशांबी में 3-3 जबकि उन्नाव और चित्रकूट में 2-2 लोगों की मौत हुई है। प्रतापगढ़, हरदोई और मिर्जापुर में भी 1-1 शख़्स की मौत हुई है। 

फिरोज़ाबाद में जिन लोगों की मौत हुई है, वे एक नीम के पेड़ के नीचे खड़े थे, तभी उन पर आकाशीय बिजली गिरी और मौक़े पर ही उनकी मौत हो गई। आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं ग़ाज़ीपुर और बलिया में भी हुई हैं। 

घटना की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका संज्ञान लिया है और संबंधित जिलों के प्रशासन से पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने के लिए कहा है। 

उधर, राजस्थान के जयपुर में भी आकाशीय बिजली गिरने के कारण 20 लोगों को जान गंवानी पड़ी है और कई लोग घायल हो गए हैं। जयपुर में आकाशीय बिजली गिरने की घटना उस वक़्त हुई जब कुछ लोग आमेर पैलेस के नज़दीक स्थित वॉच टावर पर खड़े होकर सेल्फ़ी ले रहे थे। उस दौरान जोरदार बरसात भी हो रही थी। 

तभी आकाशीय बिजली गिरी और कई लोग डर के मारे वॉच टावर से नीचे कूद गए। इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई और 8 लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मारे गए लोगों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है। 

जयपुर के अलावा बारां, झालावाड़ और कोटा और धौलपुर जिले में भी आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं और लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। बारां और झालावाड़ में 1-1 जबकि कोटा में 4 और धौलपुर जिले में 3 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में रविवार को कई जगहों पर बारिश हुई है। 

मध्य प्रदेश के श्योपुर और ग्वालियर जिले में 2-2 लोगों की मौत हुई है। जबकि शिवपुरी और बैतुल जिले में 1-1 शख़्स की मौत को मिलाकर कुल सात मौतें हुई हैं।