राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश भर में मना दीपोत्सव 

01:29 am Jan 23, 2024 | सत्य ब्यूरो

अयोध्या के राम मंदिर में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद देश भर में करोड़ों लोगों के बीच उत्साह और उंगम का माहौल है। 

लोगों से अपने घरों में दीये जलाने की अपील पीएम मोदी ने भी की थी। उन्होंने एक्स पर लिखा था कि अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें। 

प्राण प्रतिष्ठा के बाद सोमवार की शाम देश भर के शहरों से लेकर गांवों तक में लोगों ने अपने घरों को दीपक से सजाया है। इसके साथ ही विभिन्न नदियों के घाटों को लोगों ने दीपक से सजाया है। लोगों ने जमकर आतिशबाजी भी की है। लोगों ने दीपोत्सव मनाने के बाद इसकी फोटो सोशल मीडिया पर भी खूब पोस्ट की है। 

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। अयोध्या में लोगों ने अपने घरों को दीपावली की तरह दीयो से सजाया है। यहां भगवान राम का चित्रण करने वाला लेजर और लाइट शो का आयोजन किया गया है। 

सरयू नदी के किनारे हजारों की संख्या में दीये जलाए गए हैं। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। अयोध्या के सभी मंदिरों में दीपोत्सव मनाया गया है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली में अपने आवास पर दीए जलाएं हैं। केंद्रीय मंत्रियों ने भी अपने घरों पर दीये जलाए हैं। 

मध्य प्रदेश के ओरछा में रामराजा सरकार मंदिर में 51 हजार दीये जलाए गए हैं। उज्जैन के महाकाल मंदिर में लाखों दीये जलाए गए हैं। हरिद्वार में हर की पौड़ी पर हजारों की संख्या में दीये जलाए गए हैं। यह दीपोत्सव मनाया गया है। 

रायपुर शहर में लोगों ने अपने घरों में दीपक जला कर दीपोत्सव मनाया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बिहार की राजधानी पटना में लोगों ने अपने घरों को दीपक से सजाया है। यहां लोगों ने सड़कों पर भी दिये सजाए हैं। 

मुंबई में भी लोगों ने अपने घरों में दीया जलाया है। मुंबई के सायन कोलीवाड़ा इलाके में भगवान राम की 10 हजार वर्ग फीट की विशाल रंगोली सजाई गई है। दक्षिण भारत के चेन्नई में भी लोगों ने जगह-जगह दीये जलाए हैं। सड़कों को दीयो से सजाया गया है। 

नेपाल के जनकपुर में भी 'दीपोत्सव' मनाया जा रहा है। जनकपुर शहर रंगबिरंगी रोशनी और सैकड़ों दीयों से जगमगा उठा है।  

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरु होगी 

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा है कि सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना प्रारंभ करेगी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं।

आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। 

इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

सोलर उर्जा से जुड़े उपकरणों को देखते पीएम मोदी

पीएम मोदी की इस घोषणा के साथ ही यह तय माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के रूप में सरकार सोलर उर्जा को बढ़ावा देगी। जल्द ही देश में सोलर उर्जा के उपकरण घर-घर में देखने को मिल सकते हैं। ऐसा होने पर देश में सोलर उर्जा को बढ़ावा मिलेगा।