अखिलेश यादव लड़ सकते हैं विधानसभा का चुनाव

11:10 am Jan 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। अखिलेश यादव वर्तमान में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट से लोकसभा के सांसद हैं। अखिलेश अगर विधानसभा का चुनाव लड़ते हैं तो यह समाजवादी पार्टी का एक बड़ा चुनावी दांव होगा। 

कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को विधानसभा चुनाव लड़ाने का एलान किया था। योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। 

हालांकि अभी यह तय नहीं है कि अखिलेश यादव कौन सी सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। लेकिन यह कहा जा रहा है कि अखिलेश समाजवादी पार्टी के असर वाले जिलों- आजमगढ़, मैनपुरी, इटावा या फिर लखनऊ की किसी एक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। 

हालांकि अखिलेश यादव ने पहले कहा था कि वह विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे लेकिन बदले राजनीतिक हालात में शायद वह मैदान में उतरने के लिए तैयार हो गए हैं। 

अखिलेश यादव जिस भी सीट से चुनाव लड़ेंगे निश्चित रूप से उसके आसपास की सीटों पर समाजवादी पार्टी को उनके कद का फायदा मिलेगा। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी, इस बारे में पार्टी पहले ही बता चुकी है। 

जबकि कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी भी विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे, यह लगभग तय है। 

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सपा गठबंधन और बीजेपी गठबंधन के बीच में जोरदार और तगड़ा सियासी मुकाबला हो रहा है। तमाम चुनावी सर्वे इसी बात को बता रहे हैं।