यूपी: घर लौट रहे 24 प्रवासी मजदूरों की सड़क दुर्घटना में मौत, 36 घायल

12:27 pm May 16, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

घर लौट रहे प्रवासी मजदूरों के ट्रक की उत्तर प्रदेश के औरेया में शनिवार सुबह दूसरे ट्रक से टक्कर हो गई। इसमें 24 मजदूरों की मौत हो गयी और 36 घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल और सैफई के पीजीआई में ले जाया गया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हज़ार रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, यह घटना सुबह 3.30 बजे हुई। सभी प्रवासी मजदूर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है और घायलों के तुरंत इलाज के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आईजी कानपुर को मौक़े पर पहुंचने और घटना की तुरंत रिपोर्ट देने के लिए कहा है। प्रवासी मजदूर राजस्थान से घर लौट रहे थे। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने दुर्घटना स्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। लॉकडाउन के कारण जहां-तहां फंसे प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर लौट रहे हैं। इनमें से सैकड़ों मजदूर हर दिन हादसे का शिकार हो रहे हैं। 

कुछ दिन पहले महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश में अपने घर को लौट रहे 16 मजदूर औरंगाबाद में ट्रेन से कटकर मारे गए थे। इन मजदूरों के ऊपर से एक मालगाड़ी गुजर गई थी। सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर घर लौट रहे ये मजदूर रेलवे ट्रैक के किनारे-किनारे चल रहे थे और भयंकर थकान के कारण ट्रेन की पटरियों पर ही सो गए थे।