+
मतगणना LIVE: रुझानों में यूपी में बीजेपी, पंजाब में आप की बढ़त

मतगणना LIVE: रुझानों में यूपी में बीजेपी, पंजाब में आप की बढ़त

चुनावी घमासान के बाद वक्त अब नतीजों का है। देखना होगा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा में कौन सा राजनीतिक दल सरकार बनाता है। पढ़िए चुनावी रुझान पर लाइव अपडेट।

मतगणना के शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में बीजेपी और पंजाब में आम आदमी पार्टी बड़ी बढ़त की ओर अग्रसर हैं। रुझानों में गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी उभरती हुई दिख रही है जबकि मणिपुर में भी बीजेपी सबसे आगे है। पांचों राज्यों में मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हुई। इन चुनावी राज्यों में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा शामिल हैं। तमाम एग्जिट पोल आने के बाद चुनाव नतीजों को लेकर कयासबाजियों का दौर तेज हो गया है। आइए, इन पांचों राज्यों को लेकर थोड़ा-बहुत समझते हैं कि एग्जिट पोल आने के बाद यहां किस तरह के सियासी हालात बन रहे हैं।

सबसे पहले बात करते हैं सबसे बड़े चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश की। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं और यहां के लिए 7 चरणों में मतदान हुआ। चुनाव प्रचार के दौरान भी और एग्जिट पोल के नतीजों से भी साफ है कि राज्य में बीजेपी गठबंधन और सपा गठबंधन की सीधी टक्कर है। जबकि कांग्रेस और बीएसपी कुछ खास करने में कामयाब होते नहीं दिख रहे हैं।

सपा समर्थकों का कहना है कि राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनेगी जबकि बीजेपी को भरोसा है कि उत्तर प्रदेश के लोगों ने उसके हक में जनादेश दिया है। उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 202 विधायक चाहिए। 

2024 पर होगा असर?

उत्तर प्रदेश के चुनाव नतीजे साल 2024 के लोकसभा चुनाव को भी प्रभावित करेंगे। अगर यहां बीजेपी हारती है तो निश्चित रूप से उसकी मुश्किलें बढ़ेंगी लेकिन अगर वह जीत जाती है तो यह माना जाएगा कि उत्तर प्रदेश में उसका दबदबा बरकरार है। लेकिन यह भी देखना होगा कि वह पिछली बार अपने दम पर मिली 312 सीटों के मुकाबले इस बार कितनी सीटें हासिल कर पाती है।

 - Satya Hindi

पंजाब में आएगी आप?

अब बात करते हैं पंजाब की। पंजाब को लेकर सभी प्रमुख न्यूज़ चैनलों के एग्जिट पोल का कहना है कि यहां आम आदमी पार्टी स्पष्ट बहुमत से सरकार बना रही है। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायकों का आंकड़ा 59 है। 

पंजाब उन गिने-चुने राज्यों में से एक है जहां कांग्रेस सत्ता में है। अगर कांग्रेस यहां अपनी सत्ता को गंवा देती है तो पार्टी के अंदर घमासान और बढ़ सकता है लेकिन अगर वह जीत गई तो यह उसके लिए बेहद राहत भरी बात होगी।

अगर आम आदमी पार्टी ने पंजाब में सरकार बना ली तो यह दूसरा राज्य होगा जहां कुछ साल पहले बनी यह पार्टी अपनी सरकार बना लेगी। जबकि शिरोमणि अकाली दल का सियासी भविष्य भी इस चुनाव के नतीजों पर निर्भर करेगा।

तीसरे चुनावी राज्य उत्तराखंड को लेकर आए कई एग्जिट पोल कह रहे हैं कि यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त टक्कर है। राज्य में अब तक हुए 4 चुनावों में हर बार सत्ता बदली है और देखना होगा कि क्या इस बार सत्ता बदलती है या फिर हुकूमत में बैठी सियासी जमात ही फिर से हुकूमत में आती है। 

 - Satya Hindi

उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायकों का आंकड़ा 36 है। अगर किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला तो फिर निर्दलीय और छोटे दलों के बलबूते ही सरकार बन पाएगी।

मणिपुर: फिर आएगी बीजेपी? 

एक और चुनावी राज्य मणिपुर में अभी तक बीजेपी अपने सहयोगियों के साथ सरकार चला रही थी लेकिन इस बार उसने अकेले दम पर चुनाव लड़ा। इस राज्य के एग्जिट पोल बताते हैं कि यहां बीजेपी ही फिर से सरकार बनाने जा रही है। मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटें हैं और यहां दो चरणों में मतदान हुआ था। 

अगर बीजेपी यहां अपने दम पर सरकार बना लेती है तो पूर्वोत्तर में असम के बाद यह दूसरा राज्य होगा जहां वह अपनी मजबूत पकड़ का संदेश देगी। 

 - Satya Hindi

गोवा में किसे मिलेगा बहुमत 

सबसे छोटे चुनावी राज्य गोवा में अब तक बीजेपी सरकार चला रही थी। लेकिन इस बार आए तमाम एग्जिट पोल बताते हैं कि बीजेपी के लिए अपने दम पर सत्ता में वापसी करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि एग्जिट पोल कांग्रेस को भी स्पष्ट बहुमत की बात नहीं कह रहे हैं। 40 सीटों वाले गोवा में इस बार टीएमसी और आम आदमी पार्टी ने भी चुनाव लड़ा और इस वजह से चुनाव का मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। 

कांग्रेस ने कहा है कि बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए वह किसी भी दल से हाथ मिलाने के लिए तैयार है। देखना होगा कि क्या स्पष्ट बहुमत न मिलने की सूरत में विरोधी दल उसके साथ आएंगे और क्या वह सरकार बना पाएगी या बीजेपी फिर से जोड़-तोड़ कर या अपने दम पर यहां सरकार बना लेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें