+
आपत्तिजनक कव्वाली पर एमपी में राजद्रोह का केस, दबिश देने यूपी पहुँची पुलिस

आपत्तिजनक कव्वाली पर एमपी में राजद्रोह का केस, दबिश देने यूपी पहुँची पुलिस

मध्य प्रदेश के रीवा ज़िले में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें यूपी के एक कव्वाल को आपत्तिजनक बताया जा रहा है। जानिए, इस पर अब क्या कार्रवाई की गई है।

उत्तर प्रदेश के एक कव्वाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसके मुश्किल में फँस गए हैं। रीवा में दो दिन पहले हुए उर्स के आयोजन में कव्वाल ने विवादास्पद टिप्पणी की थी। राजद्रोह सहित कई गंभीर धाराओं में एफ़आईआर करते हुए मध्य प्रदेश पुलिस कव्वाल को राउंडअप करने के लिए कानपुर पहुँच गई है।

बता दें कि रीवा के मनगंवा में 28 मार्च को सालाना उर्स का आयोजन हुआ था। यूपी के कव्वाल नवाज़ शरीफ अपनी टीम के साथ आयोजन में प्रस्तुति देने आये थे। आयोजन में बीजेपी के अनेक नेता मौजूद रहे थे। 

कव्वाल नवाज़ शरीफ ने प्रस्तुति के दौरान कहा था, ‘मोदी जी कहते हैं कि हम हैं, योगी जी और अमित शाह कहते हैं कि हम हैं। मगर हैं कौन? अगर गरीब नवाज़ चाह लें तो हिन्दुस्तान का पता ही नहीं चलेगा कि कहां पर बसा था, कहां पर था!’

उर्स में प्रस्तुति से जुड़ा कव्वाल नवाज़ शरीफ का यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ। वायरल हुए वीडियो के बाद हिन्दूवादी संगठनों का गुस्सा फूट पड़ा। मांग उठी कि देश विरोधी टिप्पणी और भारत के सम्मानित नेताओं के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले कव्वाल के ख़िलाफ़ राष्ट्रद्रोह का मुक़दमा किया जाए।

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा से गुरुवार को मीडिया कर्मियों ने सवाल किया। उन्होंने बताया, ‘कव्वाल के ख़िलाफ़ राष्ट्रद्रोह समेत अन्य धाराओं में मुक़दमा दर्ज करने के आदेश उन्होंने दे दिए हैं। कव्वाल को राउंडअप करने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस की टीम कानपुर पहुंच भी गई है।’

लेखक, गायक, शायर-कव्वालों को चेतावनी

राज्य के गृहमंत्री और सरकार के प्रवक्ता मिश्रा ने दो टूक कहा, ‘कव्वाल नवाज़ शरीफ ठुमरी, दादरा, ख्याल कुछ भी गायें, लेकिन देश के ख़िलाफ़ गाने का ख्याल ही निकाल दें।’ मिश्रा ने आगे कहा, ‘लेखक हों, गायक हों, शायर हों या कव्वाल - ये सभी राष्ट्रविरोधी का ख्याल ही अपने दिल से निकाल दें।’ नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘यह राष्ट्रवाद का युग है। अब राष्ट्रवादी सरकार है। अब इस तरह का नहीं चलेगा।’

कव्वाल पर इन धाराओं में दर्ज हुआ मुक़दमा

कव्वाल नवाज़ शरीफ के ख़िलाफ़ मध्य प्रदेश पुलिस ने भारतीय दंड विधान की धारा 153, 505, 258-एक और 98 में प्रकरण दर्ज किया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें