+
एग्जिट पोल किए दरकिनार, अखिलेश बोले- सपा गठबंधन बनाएगा सरकार

एग्जिट पोल किए दरकिनार, अखिलेश बोले- सपा गठबंधन बनाएगा सरकार

पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव एग्जिट पोल से इत्तेफाक नहीं रखते। उन्होंने कहा है कि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में अगली सरकार बनाएंगे। 

पांच चुनावी राज्यों में सबसे अहम उत्तर प्रदेश को लेकर आए तमाम एग्जिट पोल प्रदेश में बीजेपी सरकार की वापसी की बात कह रहे हैं। कुछ एग्जिट पोल में तो बीजेपी को तीन सौ के आसपास या उससे ज्यादा सीटें मिलने की बात कही गई है। लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव इससे इत्तेफाक नहीं रखते। 

अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में अगली सरकार बनाएंगे। पार्टी की ओर से अपने नेताओं और उम्मीदवारों को मतगणना के दौरान मतदान केंद्रों के बारे में जरूरी सावधानियों को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सपा के महासचिव रामगोपाल यादव ने भी इन एग्जिट पोल को पूरी तरह नकार दिया और कहा कि समाजवादी पार्टी का गठबंधन 300 से ज्यादा सीटें लेकर उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएगा। उन्होंने कहा पार्टी कार्यकर्ता मतों की गिनती पर पूरी तरह ध्यान रखें।

सपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अखिलेश यादव का एक फोटो जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि जीत का परचम लहराएंगे और 10 मार्च को सरकार बनाएंगे।

छोटे दलों का बनाया गठबंधन 

अखिलेश यादव ने इस बार के विधानसभा चुनाव में पश्चिम से लेकर पूरब तक तमाम छोटे दलों को जोड़ने का काम किया और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा। अखिलेश ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, अपना दल (कमेरावादी), महान दल, जनवादी पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन किया तो बीजेपी ने निषाद पार्टी और अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा।

 - Satya Hindi

सपा के सहयोगी ओमप्रकाश राजभर ने कहा है कि उत्तर प्रदेश की जनता का जनादेश है कि सपा और सुभासपा गठबंधन की सरकार आ रही है। उन्होंने कहा है कि ईवीएम मशीन पर ध्यान रहना चाहिए। पिछले विधानसभा चुनाव में ओमप्रकाश राजभर बीजेपी के साथ थे लेकिन इस बार उनके अखिलेश यादव के साथ आने से पूर्वांचल में सपा को फायदा होने की उम्मीद है।

क्यों अहम हैं नतीजे?

देखना होगा कि 10 मार्च को उत्तर प्रदेश में किसकी सरकार बनती है। लेकिन उत्तर प्रदेश के नतीजे बेहद अहम हैं क्योंकि अगर यहां बीजेपी को हार मिलती है तो 2024 के लोकसभा चुनाव में उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। क्योंकि बीजेपी विरोधी दलों का एक राष्ट्रीय मोर्चा बनने की दिशा में विपक्षी पार्टियां आगे बढ़ेंगी लेकिन अगर बीजेपी को चुनाव में जीत मिली तो ऐसे किसी मोर्चे के द्वारा उसे बहुत ज्यादा चुनौती मिलने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।

क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

पोलस्ट्रैट के सर्वे के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी दलों को 211-225 सीटें मिलने के आसार हैं। इसके अलावा सपा और उसके सहयोगियों को 146-160 जबकि बसपा को 14-24 और कांग्रेस को 4-6 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है। टाइम्स नाउ-वीटो के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि यूपी में बीजेपी को 225, सपा गठबंधन को 151, बीएसपी को 14, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं। आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलते दिखाया गया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें