+
अखिलेश को लखनऊ में जेपी सेंटर जाने से रोकने की कोशिश, बैरिकेडिंग, हंगामा

अखिलेश को लखनऊ में जेपी सेंटर जाने से रोकने की कोशिश, बैरिकेडिंग, हंगामा

लखनऊ में योगी सरकार की जबर्दस्त किरकिरी हो रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जेपी सेंटर जाकर जय प्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने की कोशिश की तो उन्हें रोका गया। वे गुरुवार-शुक्रवार की रात को सेंटर पहुंचे। योगी सरकार ने जगह-जगह बैरिकेडिंग करा रखी थी। अखिलेश ने चैलेंज किया कि वो हर हालत में जायेंगे। लखनऊ में रस्साकशी अभी भी जारी है। लखनऊ में अखिलेश के आवास के बाहर शुक्रवार को बैरिकेडिंग करा दी गई है, ताकि वो घर से बाहर न जा सकें।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की घोषणा के बाद गुरुवार देर jel जय प्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (जेपीएनआईसी) के गेटों पर 'बैरिकेडिंग' कर दी गई। क्योंकि अखिलेश शुक्रवार को पार्टी के विचारक जय प्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए वहां जाएंगे। हालांकि उनके घर के बाहर भी बैरिकेडिंग कर दी गई है। ताकि वो कहीं न जा सकें। ऊपर का वीडियो देखिये।

जेपी सेंटर के वीडियो फोटो से पता चल रहा है कि सेंटर के  गेटों पर टिन की चादरों के बड़े टुकड़े लगाए गए। जिसे पार करना असंभव हो गया था। एलडीए अधिकारियों ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। डीसीपी (सेंट्रल) रवीना त्यागी ने कहा, ''यह कार्रवाई लखनऊ पुलिस की नहीं है।''

गुरुवार देर रात जेपीएनआईसी पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा, ''सरकार टिन की चादरें लगाकर कुछ छिपाना चाहती है...वे हमें एक महान शख्सियत को श्रद्धांजलि देने से क्यों रोकना चाहते हैं? ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है...हर साल सपा के लोग यहां जुटते थे और श्रद्धांजलि देते थे. क्या सरकार JPNIC को बेचने की योजना बना रही है? यदि वे इसे चलाने में असमर्थ हैं, तो बेहतर होगा कि वे इसे बेच दें। वे टिन की चादरें लगाकर किसी विचारधारा को नहीं रोक सकते। मैं सुबह देखूंगा कि क्या करना है।”

पिछले साल, सुरक्षाकर्मियों और पुलिस अधिकारियों के साथ हाथापाई के बाद, यादव ने जेपी नारायण की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करने की अनुमति नहीं मिलने पर गेट फांदकर छलांग लगा दी थी। सपा प्रमुख को गेट फांदना पड़ा क्योंकि एलडीए अधिकारियों ने उनके आगमन से पहले ही गेट पर ताला लगा दिया था।

यादव ने गुरुवार को जेपीएनआईसी गेट की बैरिकेडिंग की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “किसी को श्रद्धांजलि देने से रोकना सभ्य लोगों की निशानी नहीं है।” पार्टी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सपा प्रमुख ने जेपीएनआईसी में पार्टी विचारक को श्रद्धांजलि देने के लिए जिला प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

सपा प्रवक्ता अमीके जामेई ने कहा, ''अखिलेश यादव और सपा कार्यकर्ता हर कीमत पर जय प्रकाश नारायण जी को श्रद्धांजलि देंगे. सरकार नहीं चाहती कि लोग यह देखें कि राज्य सरकार ने भारत के सबसे बड़े सांस्कृतिक केंद्र को कैसे बर्बाद कर दिया है। जेपीएनआईसी के अंदर जंगल उग आया है, एक इमारत बर्बाद हो रही है। सरकार न तो इमारत का इस्तेमाल कर रही है और न ही इसकी देखभाल कर रही है।”

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें