+
एग्ज़िट पोल: यूपी में बीजेपी के फिर सत्ता में लौटने के आसार

एग्ज़िट पोल: यूपी में बीजेपी के फिर सत्ता में लौटने के आसार

उत्तर प्रदेश में आख़िरी चरण का मतदान ख़त्म होने के साथ ही एग्ज़िट पोल में किसकी सरकार बन सकती है? जानिए, किस एग्ज़िट ने किसे दी कितनी सीटें।

उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की वोटिंग के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान सोमवार को ख़त्म हो गया। मतदान का समय ख़त्म होते ही एग्ज़िट पोल आए हैं। इन एग्ज़िट पोल में उत्तर प्रदेश में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के लिए स्पष्ट जीत की भविष्यवाणी की गई है। हालाँकि इन एग्ज़िट पोल में उसे पिछले चुनाव से कम सीट मिलती हुई दिखाई देती हैं।

इस बार एग्जिट पोल करने वाली ज़्यादातर एजेंसियों के मुताबिक़, पंजाब में आप के बहुमत से सरकार बनाने के आसार हैं। राज्य में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रह सकती है। उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होगी। एग्ज़िट पोल के अनुसार, मणिपुर में बीजेपी अपने सहयोगियों- एनपीपी, एनपीएफ और जद (यू) के साथ कांग्रेस पर बढ़त बनाएगी।

इस बार जिन पाँच राज्यों में चुनाव हुए हैं उनमें से यूपी पर सबकी निगाहें टिकी हैं। पोल ऑफ़ पोल्स के नतीजे बताते हैं कि बीजेपी इस बार सत्ता में वापस आ सकती है। 

 - Satya Hindi

पोलस्ट्रैट के सर्वे के मुताबिक़ उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से बीजेपी और सहयोगी दलों को 211-225 सीटें मिलने के आसार हैं। इसके अलावा सपा और उसके सहयोगियों को 146-160 जबकि बसपा को 14-24 और कांग्रेस को 4-6 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है।

 - Satya Hindi

आज तक-एक्सिस माई इंडिया के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलते दिखाया गया है।

 - Satya Hindi

टाइम्स नाउ-वीटो के एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि यूपी में बीजेपी को 225, सपा गठबंधन को 151, बीएसपी को 14, कांग्रेस को 9 और अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

जन की बात एग्ज़िट पोल के अनुसार, यूपी में बीजेपी गठबंधन को 222-260, सपा गठबंधन को 135-165, बीएसपी को 4-9, कांग्रेस को 1-3 और अन्य को 3-4 सीटें मिल सकती हैं। 

 - Satya Hindi

एबीपी-सी वोटर के एग्ज़िट पोल में भी बीजेपी को यूपी में संपूर्ण बहुमत मिलने के आसार हैं।

 - Satya Hindi

बता दें कि पंजाब में सभी एग्ज़िट पोल आम आदमी पार्टी को सत्ता में आते हुए बता रहे हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक़, पंजाब में आम आदमी पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। 117 सीटों वाले पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76-90 कांग्रेस को 19-31, अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 7-11 और बीजेपी को 1-4 सीट मिलने की बात कही गई है। पंजाब में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 59 है। ऐसे में इस एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी आसानी से सरकार बना सकती है। न्यूज़ एक्स के एग्जिट पोल में पंजाब में आम आदमी पार्टी को 56-51, कांग्रेस को 24-29, बीजेपी को1-6 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 22-26 सीट मिलने की बात कही गई है। 

ज़्यादातर एग्ज़िट पोल के अनुसार उत्तराखंड और गोवा में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होगी। टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल 70 सीटों वाले उत्तराखंड में बीजेपी को 37 सीटें जबकि कांग्रेस को 31 सीट मिलने की बात कहता है। यहां आम आदमी पार्टी को 1 सीट और अन्य को भी 1 सीट मिलने की बात कही गई है। सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक़, बीजेपी को राज्य में 26-32 सीटें, कांग्रेस को 32-38 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0-2 सीटें और अन्य को 3-7 सीटें मिल सकती हैं। न्यूज़ 18 Punjab-P-MARQ का एग्जिट पोल कहता है कि मणिपुर में बीजेपी को 27 से 71 सीट मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को 11 से 17 सीटें मिलने की बात कही गई है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें