+
बिहार में 24 घंटे में दो एसिड अटैक, दो महीने में 4 घटनाएं

बिहार में 24 घंटे में दो एसिड अटैक, दो महीने में 4 घटनाएं

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान एसिड अटैक की दो घटनाएं हुईं। पिछले दो महीनों में एसिड अटैक की चार घटनाएं हो चुकी हैं। सभी मामलों में महिलाएं ही टारगेट पर हैं। 

बिहार के मुजफ्फरपुर और पटना में 24 घंटे के अंदर एसिड अटैक की दो घटनाएं हुईं हैं। एक घटना में कॉलेज छात्रा जख्मी हुई तो दूसरी घटना में 35 वर्षीय महिला घायल हो गई।

पटना के राजीव नगर में 35 साल की महिला पर तेजाब से हमला किया गया। महिला ने अपने पड़ोसी संजीत कुमार पर एसिड अटैक का आरोप लगाया है। महिला ने बताया कि उसका पड़ोसी एक अन्य युवक के साथ बाइक पर आया तो उससे गलत व्यवहार करने लगे। उसके ऐतराज करने पर उसके पैरों पर एसिड फेंक दिया गया। महिला का कहना है कि पड़ोसी के साथ उसका जमीन को लेकर विवाद है। आरोपी गिरफ्तार कर लिया गया है।

मुजफ्फरपुर कस्बे के बाहरी इलाके कुधनी इलाके में शनिवार को एसिड अटैक में कॉलेज की 17 वर्षीय छात्रा जख्मी हो गई। बहन के साथ छत पर सो रही बीए पार्ट-1 की छात्रा पर अज्ञात व्यक्ति ने छत पर चढ़कर तेजाब फेंक दिया। उनके माता-पिता कमरे में सो रहे थे जब उन पर हमला किया गया। लड़की को पटना के एम्स में भर्ती कराया गया है, जहां उसके शरीर के दाहिने हिस्से के साथ-साथ बाएं हाथ में भी चोटें आई हैं।

घटना मुजफ्फरपुर जिले के फाकुली पुलिस चौकी के अंतर्गत आने वाले एक गांव की है। पुलिस ने बताया कि वारदात के तुरंत बाद हमलावर फरार हो गया।लड़की के पड़ोसियों और रिश्तेदारों ने उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुधनी पहुंचाया, जहां उसे बेहतर इलाज के लिए मुजफ्फरपुर रेफर कर दिया गया। शुरुआती इलाज के बाद लड़की को एम्स पटना भेजा गया। 

लड़की के रिश्तेदारों ने दावा किया कि लड़की के पिता के साथ व्यक्तिगत और जमीन से जुड़े विवाद के कारण हमले के पीछे गांव के कुछ बाहुबली शामिल हो सकते हैं। हालांकि पुलिस को शक है कि हमलावर लड़की को जानता था। लड़की के परिजनों ने अभी तक पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

फाकुली पुलिस चौकी के एसएचओ मोहन कुमार ने कहा कि आरोपी की पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। हम अभी भी संदिग्ध की तलाश कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि वह गांव से भाग गया होगा। हम पीड़ित परिवार और ग्रामीणों से भी पूछताछ कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर के एसएसपी जयंत कांत ने कहा कि वे मामले को फुलप्रूफ बनाने के लिए सीआरपीसी की धारा 164 के तहत पीड़िता और अन्य गवाहों के बयान दर्ज करने की योजना बना रहे थे. हमने मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। यह एक संवेदनशील मामला है। हम जांच करेंगे कि तेजाब कहां से खरीदा गया था और विक्रेता के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जयंत ने कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। 

हाल की घटनाएं:

  • 8 मई को, गोपालगंज जिले के करारिया-ठाकुराई गांव में घर में सो रही 20 साल की युवती पर अज्ञात व्यक्ति ने तेजाब फेंका। महिला की आंखें चली गईं और 60% जल गई।
  • 18 अप्रैल को रोहतास जिले के बिक्रमगंज इलाके में हुए तेजाब हमले में एक लड़की और उसका भाई घायल हो गए थे। कथित हमले में लड़की तेजाब से लथपथ पाई गई और उसने अपनी दोनों आंखें खो दीं।
  • 16 अप्रैल को दरभंगा के एपीएम थाना क्षेत्र के सिवासिंग गांव में जमीन विवाद को लेकर हुए तेजाब हमले में एक ही परिवार के चार सदस्य घायल हो गये।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें