तमिलनाडु में स्कूल, कॉलेज 1 फरवरी से खुलेंगे; कल से रात का कर्फ्यू ख़त्म

09:58 pm Jan 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

तमिलनाडु में स्कूल और कॉलेज एक फ़रवरी से खोले जाएँगे। इसके साथ ही शुक्रवार से रात का कर्फ्यू भी हटा लिया जाएगा। कोरोना वायरस मामले बढ़ने और नये वैरिएंट ओमिक्रॉन से चिंताएँ बढ़ने के कारण राज्य में कई तरह की पाबंदियाँ लगाई गई थीं।

संक्रमण के तेजी से फैलने की चिंताओं के बीच राज्य सरकार ने ऐहतियात के तौर पर स्कूल-कॉलेज तो बंद किए ही थे, इसके साथ ही रात के कर्फ्यू की घोषणा भी की गई थी। ज़्यादा संख्या में लोगों के इकट्ठे होने पर पाबंदी लगा दी गई थी और सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों व दूसरी गई गतिविधियों में लोगों की संख्या को सीमित कर दिया गया था। अब इन नियमों में काफी ढील दी गई है।

नए नियमों के अनुसार शादियों में मेहमानों की संख्या 100 तय की गई है, जबकि अंतिम संस्कार के लिए केवल 50 की अनुमति दी गई है।

पूजा स्थलों को सभी दिनों में खुला रहने दिया जाएगा। रेस्तरां, सैलून, सिनेमा, जिम, योग केंद्रों के लिए वर्तमान में क्षमता के 50 प्रतिशत का प्रतिबंध पहले की तरह ही रहेगा।

नियमानुसार कोई भी सांस्कृतिक और सामुदायिक कार्यक्रम या सरकारी या निजी संस्थाओं द्वारा प्रदर्शनियां नहीं होंगी।

तमिलनाडु में गुरुवार को 24 घंटे में 28 हज़ार 515 पॉजिटिव केस आए हैं और 53 लोगों की मौत हुई है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 2 लाख 13 हज़ार से ज़्यादा है। लेकिन ख़ास बात यह है कि पहले से यह संख्या लगातार कम हो रही है।

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू ख़त्म

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है। बाज़ारों के लिए लागू ऑड-ईवन के प्रतिबंधों को भी ख़त्म कर दिया गया है। इसके साथ ही सरकार ने कहा है कि रेस्तरां और सिनेमाघर 50 प्रतिशत क्षमता पर फिर से खुल सकते हैं। यह फ़ैसला इसलिए लिया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड के मामले गिर रहे हैं। हालाँकि, स्कूल-कॉलेज फ़िलहाल बंद ही रहेंगे और नाइट कर्फ्यू पहले की तरह ही रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा।

दिल्ली सरकार ने शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ाकर 200 कर दी है। निजी और सरकारी कार्यालयों को भी 50 प्रतिशत क्षमता पर खोलने की अनुमति दी गई है।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना मामलों की संख्या और पॉजिटिविटी दर में गिरावट देखी गई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि शहर में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है। पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से नीचे आ गई है।