ट्वीट से अफवाह फैलाने वाले बीजेपी नेता पर FIR

10:19 pm Mar 04, 2023 | सत्य ब्यूरो

तमिलनाडु पुलिस ने शनिवार को एक ट्विटर यूजर मोहम्मद तनवीर भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता प्रशांत पटेल उमराव के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज की है। मोहम्मद तनवीर ने अपनी ट्विटर प्रोफाइल में अपने को पत्रकार बताया है। इन दोनों के खिलाफ गलत सूचना फैलाने के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन्होंने अपने ट्वीट में दावा किया था कि बिहार के प्रवासी मजदूरों पर तमिलनाडु में जानलेवा हमला किया गया है।

तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक सी सिलेंद्र बाबू ने गुरुवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि तमिलनाड़ु राज्य में हिंदी भाषी लोगों पर कोई हमला नहीं हुआ है।

तनवीर ने दो वीडियो ट्वीट कर दावा किया था कि तमिलनाडु में हिंदी भाषी लोगों पर हमले हो रहे हैं। इस मामले में तमिलनाडु के पुलिस महानिदेशक सी सिलेंद्र बाबू ने गुरुवार को ही स्पष्ट कर दिया था कि तमिलनाड़ु राज्य में हिंदी भाषी लोगों पर कोई हमला नहीं हुआ है। बाबू ने वीडियो संदेश जारी कर स्पष्ट किया था कि ट्विट किये गये दोनों वीडियो हिंदी भाषी मजदूरों के खिलाफ हुई हिंसा से कोई लेना-देना नहीं है। तमिलनाडु पुलिस प्रमुख के स्पष्टीकरण के बाद बिहार पुलिस ने भी शुक्रवार को कहा था कि सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियो भ्रामक हैं।

द न्यूज मिनट ने बताया कि तिरुप्पुर उत्तर पुलिस ने इस मामले में दैनिक भास्कर के एक संपादक को आईपीसी की धारा 153 (ए) (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 505 (आई) (बी) के तहत मामला दर्ज किया था। तिरुप्पुर साइबर क्राइम पुलिस ने भी सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम  की धारा 56 (डी) के तहत भी तनवीर पर मामला दर्ज कर लिया है।

थूथुकुडी सेंट्रल पुलिस ने प्रशांत उमराव पटेल के खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153ए, और 505 के तहत गलत सूचना फैलाने का मामला दर्ज किया। प्रशांत उमराव ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की तस्वीर साझा करते हुए एक ट्वीट किया था कि "तमिलनाड़ु में बिहार के 15 लोगों को एक कमरे में फांसी पर लटका दिया जिसमें से 12 की दुखद मौत हो गई। उसके बाद भी तेजस्वी यादव बेशर्मी से वहां स्टालिन के साथ जन्मदिन की पार्टी करते रहे”।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि स्थिति का जायजा लेने के लिए चार सदस्यीय टीम तमिलनाड़ु का दौरा करेगी। उन्होंने कहा कि “जैसे ही मुझे समाचार पत्रों के माध्यम से पता चला, मैंने अधिकारियों को मामले को गंभीरता से देखने का निर्देश दिया। नीतीश कुमार ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर तमिलनाडु में काम करने वाले बिहार के प्रवासी मजदूरों पर "हमलों" का एक कथित वीडियो सामने आने के बाद चिंता जताई थी।

इस मसले पर बोलते हुए तेजस्वी यादव विधानसभा में कहा कि तमिलनाडु के डीजीपी ने इन खबरों का खंडन किया है। उन्होंने बीजेपी पर तथ्यों से भागने का भी आरोप लगाया। विधानसभा में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि बीजेपी तथ्यों की जांच के लिए केंद्रीय गृह मंत्री से संपर्क कर सकती है। उन्होंने विपक्षी नेता से भी सवाल किया, जिन्होंने तमिलनाडु में बिहार के प्रवासियों पर कथित हमलों के बारे में अपने मोबाइल फोन पर वीडियो दिखाया था।