+
बाँटने की राजनीति करने वाले हमारे वैचारिक दुश्मन, राज्यपाल पद ख़त्म हो: विजय

बाँटने की राजनीति करने वाले हमारे वैचारिक दुश्मन, राज्यपाल पद ख़त्म हो: विजय

दक्षिण भारत की फिल्मों सुपरस्टार अभिनेता विजय ने अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने के आठ महीनों बाद पार्टी की विचारधारा की घोषणा की। जानिए, उनकी पार्टी का कोर मुद्दा क्या होगा।

अभिनेता विजय ने रविवार को तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले में पहली राजनीतिक रैली की। उनकी यह रैली अपनी पार्टी तमिलगा वेत्री कझगम बनाने के आठ महीने बाद हुई। इसमें विजय ने पार्टी की विचारधारा और कोर मुद्दों की घोषणा की। इसमें समानता, सामाजिक न्याय, धर्मनिरपेक्षता, अदालतों में प्रशासनिक भाषा के रूप में तमिल को बढ़ावा देना और राज्यपाल के पद को हटाना शामिल है। उन्होंने रैली में कहा कि विभाजनकारी राजनीति से देश को खराब करने वाले उनकी पार्टी के 'प्राथमिक वैचारिक दुश्मन' हैं। 

विजय ने कहा कि कुछ लोग राजनीति में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक खास रंग में रंग रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं और गुप्त सौदेबाजी कर रहे हैं। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ डीएमके पर कटाक्ष करते हुए विजय ने आरोप लगाया कि एक 'परिवार' 'द्रविड़ मॉडल के नाम पर' राज्य को लूट रहा है। 

विजय की नई-नई शुरू की गई राजनीतिक पार्टी तमिलगा वेत्री कझगम के मेगा राज्य स्तरीय सम्मेलन में उनके लाखों समर्थक उमड़ पड़े। रैली में विजय ने कहा, 'हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम अपनी विचारधारा को लोगों तक पहुंचाएं और उन्हें अपने वैचारिक नेताओं से परिचित कराएं, जिन्होंने इस धरती के लोगों के लिए अथक काम किया है।' 

अभिनेता ने तमिलनाडु के सामाजिक न्याय आंदोलन में एक प्रमुख व्यक्ति पेरियार के दर्शन के साथ पार्टी के जुड़ाव की बात कही। उन्हें उन्होंने एक प्रेरणादायक नेता बताया। उन्होंने कहा, 'हां, पेरियार हमारे वैचारिक नेता हैं। हमारी पार्टी सभी धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करती है, फिर भी हम महिला शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और सामाजिक न्याय जैसे सिद्धांतों को कायम रखते हैं, जिनकी वकालत पेरियार ने की थी। ये वे मूल्य हैं जिन्हें हम आगे ले जाएंगे।'

तमिलनाडु के लोगों पर अपना भरोसा जताते हुए विजय ने कहा कि वे राज्य में 2026 के विधानसभा चुनावों में टीवीके को सबसे बड़ी पार्टी बनाने के लिए वोट देंगे। उन्होंने कहा कि इसके बाद अगर पार्टियां उनकी पार्टी के साथ गठबंधन करना चाहती हैं, तो टीवीके उन्हें सरकार में हिस्सा देगी। विजय ने NEET की उम्मीदवार और अरियालुर की छात्रा अनीता की आत्महत्या को भी याद किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाएँ उनके राजनीतिक करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएँगी। 

टीवीके की विचारधारा के बारे में बात करते हुए विजय ने कहा कि वे द्रविड़ राष्ट्रवाद और तमिल राष्ट्रवाद को अलग-अलग नहीं करने जा रहे हैं।

विजय ने कहा, 'वे इस धरती की दो आंखें हैं। हमें खुद को किसी खास पहचान तक सीमित नहीं रखना चाहिए।' उन्होंने कहा कि टीवीके की विचारधारा धर्मनिरपेक्ष सामाजिक न्याय की विचारधाराओं पर आधारित है और पार्टी उसी के आधार पर काम करेगी। विजय के राजनीतिक संदेश में समावेशिता और तमिल गौरव पर जोर दिया गया है। टीवीके का लॉन्च एंथम 'तमिज़ान कोडी परकुथु… थलाइवन युगम पोराकुथु (तमिल झंडा ऊंचा रहे… एक नेता का युग शुरू हो गया है)' रखा गया है।

विजय ने यह भी कहा कि संविधान निर्माता डॉ. बीआर आंबेडकर तमिलगा वेत्री कझगम के वैचारिक नेता हैं, जो सामाजिक समानता के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है। उन्होंने कहा, 'जो लोग समाज को विभाजित करना चाहते हैं, उन्हें अक्सर आंबेडकर की विरासत से ही खतरा होता है।'

विजय ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी तमिलनाडु के इतिहास की महिला नेताओं का विशेष सम्मान करती है, जिनमें ब्रिटिश औपनिवेशिक ताकतों का विरोध करने वाली पहली रानी वेलु नचियार और एक प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता अंजलाई अम्मल शामिल हैं। उन्होंने कहा, 'हम महिलाओं को वैचारिक नेता के रूप में गर्व से पेश करने वाली पहली राजनीतिक पार्टी हैं।'

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें