+
आर्मस्ट्रांग को बसपा दफ्तर में दफनाने की अनुमति नहीं, मायावती ने सीबीआई जांच की मांग की

आर्मस्ट्रांग को बसपा दफ्तर में दफनाने की अनुमति नहीं, मायावती ने सीबीआई जांच की मांग की

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती रविवार को पार्टी की तमिलनाडु इकाई के प्रमुख आर्मस्ट्रांग को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई पहुंचीं। बसपा प्रदेश प्रमुख आर्मस्ट्रांग की शुक्रवार को पेरम्बूर में उनके घर के पास बाइक सवार गिरोह ने हत्या कर दी थी।

मद्रास हाईकोर्ट ने मद्रास चेन्नई में बीएसपी कार्यालय परिसर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग को दफनाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। परिवार ने इसकी अनुमति कोर्ट से मांगी थी। उधर, चेन्नई पहुंचीं बसपा प्रमुख मायावती ने रविवार को आर्मस्ट्रांग की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की। मायावती ने आर्मस्ट्रांग को "एक समर्पित और मेहनती बसपा नेता" बताया। उन्होंने कहा कि उनकी मृत्यु से समाज में व्यापक दुख और आक्रोश फैल गया है।

 - Satya Hindi

मायावती के साथ तमिलनाडु बसपा अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग का फाइल फोटो, जिनकी हत्या कर दी गई

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने शहर के पेरम्बूर के एक निजी स्कूल में 52 वर्षीय नेता के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। सीबीआई जांच का आह्वान करते हुए, मायावती ने राज्य सरकार से कानून और व्यवस्था की स्थिति को संबोधित करने को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने आर्मस्ट्रांग के परिवार को व्यापक सहायता प्रदान करने में राज्य सरकार की भूमिका पर भी जोर दिया।

बसपा प्रमुख मायावती और बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद मारे गए प्रदेश अध्यक्ष आर्मस्ट्रांग को श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार को चेन्नई पहुंचे हैं। मायावती ने सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) सरकार से "दोषियों को दंडित करने" का आह्वान किया और हत्या को "अत्यधिक निंदनीय" करार दिया। उन्होंने तमिलनाडु में एक प्रमुख दलित आवाज के रूप में आर्मस्ट्रांग का महत्व बताया और राज्य सरकार से तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया।

आर्मस्ट्रांग का परिवार पार्टी दफ्तर के पास उनका शव दफनाना चाहता था। परिवार ने अनुमति मांगने के लिए मद्रास हाईकोर्ट गई। जज ने कहा कि वह उन लोगों की भावनाओं को समझ सकती हैं जो आर्मस्ट्रांग को पसंद करते हैं, लेकिन उन्होंने पूछा कि आवासीय क्षेत्र में शव को दफनाने के लिए नियमों का उल्लंघन कैसे किया जा सकता है। खासकर 2,400 वर्ग फुट की एक छोटी सी जगह पर जहां पार्टी कार्यालय की इमारत पहले से मौजूद है। मृतक नेता की पत्नी द्वारा दायर रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए, न्यायमूर्ति वी भवानी सुब्बारोयान ने शुरू में सुझाव दिया कि शव को शहर के नगर निगम द्वारा अनुशंसित तीन वैकल्पिक स्थानों में से किसी एक में दफनाया जा सकता है।

बसपा इसे तमिलनाडु में राजनीतिक मुद्दा बना रही है। वो इसी बहाने अपनी जड़ें राज्य में जमाना चाहती है। मायावती के चेन्नई जाने का मकसद भी यही है। इस  हत्या को लेकर बसपा कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी सरकारी अस्पताल पर प्रदर्शन किया। उन्होंने सीबीआई जांच कराने और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के इस्तीफे की मांग की। कई बसपा कार्यकर्ताओं ने पूनमल्ली हाई रोड पर धरना दिया, जिससे यातायात बाधित हुआ और वाहनों की आवाजाही रुक गई। उन्होंने अस्पताल परिसर में घुसने की कोशिश में बैरिकेड्स भी तोड़ दिए। पुलिस ने उन्हें किसी तरह काबू किया।

क्या स्कैम से जुड़ा है मर्डरः चेन्नई पुलिस ने के आर्मस्ट्रांग की नृशंस हत्या के पीछे दो संभावित मकसद बताए हैं। पुलिस को आरुद्धा गोल्ड लोन घोटाले को लेकर अर्कोट सुरेश और आर्मस्ट्रांग के बीच प्रतिद्वंद्विता का संदेह है, जिसमें कई सौ करोड़ रुपये का घोटाला शामिल हैं। जहां सुरेश कथित तौर पर प्रमोटरों की ओर से था और आर्मस्ट्रांग ने प्रमुख निवेशकों का समर्थन किया था।

अर्कोट सुरेश की 18 अगस्त, 2023 को फोरशोर एस्टेट में हत्या कर दी गई थी और आत्मसमर्पण करने वाले आठ व्यक्तियों में से एक अर्कोट सुरेश का छोटा भाई पोन्नई बालू है।

ग्रेटर चेन्नई के पुलिस आयुक्त संदीप राय राठौड़ ने बताया कि आर्मस्ट्रांग की हत्या में शामिल होने के संदेह में आठ लोगों को हिरासत में लिया गया है और फिलहाल उनसे पूछताछ की जा रही है। राठौड़ ने कहा, "आठ लोगों को पकड़ा गया है जिन पर हमें इस अपराध में शामिल होने का संदेह है। उनसे पूछताछ की जा रही है। आर्मस्ट्रांग का पोस्टमार्टम कराया गया है।" उन्होंने जनता को भरोसा दिया कि चेन्नई में स्थिति स्थिर बनी हुई है और सभी संभावित नजरिए से जांच करके मामले को सुलझाने के लिए पुलिस जुटी हुई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें