मिचौंग तूफान: आंध्र प्रदेश में भारी बारिश, चेन्नई में 8 लोगों की मौत

04:27 pm Dec 05, 2023 |

गंभीर चक्रवाती तूफ़ान मिचौंग ने तमिलनाडु के बाद अब आंध्र प्रदेश में तबाही शुरू कर दी है। नेल्लोर और कावली के बीच मिचौंग ने दस्तक दी। मिचौंग की हवा की गति गंभीर चक्रवाती स्तर तक पहुंचने का अनुमान है। आशंका जताई जा रही है कि मिचौंग तूफान 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। इस बीच चेन्नई में बारिश से अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। इस चक्रवाती तूफान के कारण ही चेन्नई में भारी बारिश हुई, जिससे शहर का बड़ा हिस्सा जलमग्न हो गया।

चक्रवात मिचौंग 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंध्र प्रदेश में बापटला के दक्षिण तट को पार कर गया है। चेन्नई में तबाही का मंजर छोड़ने के बाद चक्रवात मिचौंग ने आंध्र प्रदेश के बापटला में दस्तक दी। द्रमुक सांसद कनिमोझी ने तबाही को ख़तरनाक बताया है। उन्होंने कहा, 'यह वास्तव में बुरा है, सड़कों पर पानी भर गया है, और ऊँची लहरों के कारण पानी कम नहीं हुआ है। स्थिति चिंताजनक है लेकिन राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रही है कि लोग सुरक्षित रहें।'

कृष्णा जिले के कलेक्टर राजा बाबू ने कहा है कि 64 गांवों से 3,000 लोगों को निकाला गया है और उन्हें राहत शिविरों में भेजा गया है। उन्होंने कहा, 'सरकार ने हमें तूफान से प्रभावित होने की संभावना वाले क्षेत्रों के लिए पहचाने गए सभी उपाय करने का निर्देश दिया है... हमने ऐसे स्थानों से लोगों को राहत शिविरों में भेज दिया है।' उन्होंने कहा कि हमने एसडीआरएफ और पुलिस कर्मियों को पहले से ही तैनात कर दिया है।

चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी बारिश की वजह से चेन्नई हवाई अड्डे पर परिचालन बंद होने के बाद कल से देश भर में इंडिगो की 550 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गईं। इससे क़रीब 1000 उड़ानें प्रभावित हुईं। चेन्नई हवाईअड्डे ने ख़राब मौसम की स्थिति के कारण सोमवार को प्रस्थान और आगमन दोनों के लिए रनवे बंद कर दिया था। लेकिन अब, एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट बैकलॉग को दूर करने के लिए प्रस्थान को प्राथमिकता दे रहा है। चेन्नई हवाई अड्डे ने मंगलवार सुबह 9 बजे से अपना परिचालन फिर से शुरू कर दिया है।

परिचालन फिर से शुरू होने पर मुंबई-चेन्नई विस्तारा की एक उड़ान मंगलवार को कामराजार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरी। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने मंगलवार सुबह 9 बजे तक उड़ानें रद्द करने और हवाईअड्डे को बंद करने की घोषणा की थी।

बिहार, झारखंड तक में असर

गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के पास पहुँच चुका है। इसका असर बिहार और झारखंड में दिख रहा है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, चक्रवात का अप्रत्यक्ष प्रभाव पूर्वोत्तर राज्यों, झारखंड और बिहार सहित अन्य राज्यों पर पड़ेगा।

उन्होंने कहा, 'इसका उत्तर भारत पर कोई असर नहीं होगा। इसका असर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और ओडिशा पर है। इसके अलावा, इसका अप्रत्यक्ष प्रभाव पूर्वोत्तर राज्यों, झारखंड और बिहार पर भी पड़ेगा, जहां हल्की बारिश की संभावना है।'