+
तमिलनाडु में अब छात्र ने की आत्महत्या, 2 हफ्ते में 5वां मामला 

तमिलनाडु में अब छात्र ने की आत्महत्या, 2 हफ्ते में 5वां मामला 

बड़ा सवाल यह है कि आखिर छात्र-छात्राएं इस तरह अपने जीवन को क्यों समाप्त कर रहे हैं? इसके पीछे क्या वजह है? 

तमिलनाडु में अब 12वीं कक्षा के छात्र ने आत्महत्या की है। इससे पहले चार छात्राएं आत्महत्या कर चुकी हैं। इनमें से तीन छात्राएं 12वीं कक्षा की थीं जबकि एक छात्रा 11वीं कक्षा में पढ़ती थी। ताजा मामले में शिवागंगा जिले में रहने वाला एक छात्र अपने घर में फांसी के फंदे से लटका मिला। 

छात्र ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि उसे गणित और बायोलॉजी के विषय को समझने में बेहद मुश्किल आ रही है। छात्र-छात्राओं के द्वारा आत्महत्या करने की ये घटनाएं माता-पिता के साथ ही समाज को भी झकझोरने वाली हैं।

मंगलवार को 11वीं कक्षा की एक छात्रा अपने घर में फांसी के फंदे से लटकती हुई मिली थी। छात्रा के द्वारा आत्महत्या किए जाने का शक है और मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस मामले की तमाम एंगल से जांच कर रही है।

इस मामले में 11वीं कक्षा की छात्रा ने शिवकाशी के पास अय्यंबट्टी इलाके में अपने घर पर फांसी लगा ली। छात्रा के पिता और माता का नाम कन्नन और मीना है और वे एक पटाखा फैक्ट्री में दिहाड़ी मजदूर हैं। जब यह वारदात हुई तब वे काम पर गए हुए थे। 

छात्रा ने स्कूल से लौटने के बाद यह क़दम उठाया। उस वक़्त उसकी दादी भी घर से बाहर गई थी। जब वह घर लौटीं तो पोती को फांसी पर लटके देखा। उन्होंने तुरंत पड़ोसियों को बुलाया और पुलिस को सूचना दी। 

सोमवार को कुड्डालोर जिले में 12वीं कक्षा की एक छात्रा अपने घर में मृत पाई गई थी। उसने मां की डांट से परेशान होकर फांसी लगा ली थी और यह क़दम तब उठाया था जब उसके माता-पिता घर पर नहीं थे।

सोमवार को तड़के ही 12वीं कक्षा की एक और छात्रा अपने हॉस्टल के कमरे में मृत मिली थी। उसके बारे में बताया गया था कि उसने आत्महत्या की है। यह घटना तिरुवल्लुर जिले में हुई थी। 

छात्रा की मौत की पहली घटना 13 जुलाई को कल्लाकुरिची में हुई थी। तब 12वीं कक्षा की एक छात्रा संदिग्ध परिस्थितियों में अपने स्कूल के परिसर में मृत मिली थी। उसे शिक्षकों द्वारा कथित रूप से प्रताड़ित करने का मामला सामने आया था।

उसके माता-पिता ने छात्रा की मौत पर तमाम सवाल खड़े किए थे और अदालत से दखल देने की मांग की थी। उन्होंने छात्रा के शव का फिर से पोस्टमार्टम अपनी पसंद के एक डॉक्टर की मौजूदगी में कराने की भी मांग की थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अर्जी को खारिज कर दिया था। इसके बाद 17 जुलाई को इस स्कूल में हिंसा हुई थी और तोड़फोड़ के दौरान बड़ी संख्या में दस्तावेजों को जला दिया गया था और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था।

क्यों उठा रहे आत्मघाती क़दम?

बड़ा सवाल यह है कि आखिर छात्र-छात्राएं इस तरह अपने जीवन को क्यों समाप्त कर रहे हैं। क्या उन पर पढ़ाई का इतना ज्यादा दबाव है या वे घर में डांट-फटकार के कारण आत्महत्या जैसा खतरनाक कदम उठा रहे हैं। इसे लेकर तमिलनाडु ही नहीं अन्य राज्यों की सरकारों को भी स्कूलों में मनोवैज्ञानिक नियुक्त करने चाहिए जो लगातार बच्चों और उनके माता-पिता से बात कर सकें। 

जिससे बच्चे किसी तरह के मनोवैज्ञानिक दबाव का सामना ना करें और इस तरह का कोई भी कदम उठाने के लिए मजबूर ना हों।  

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें