+
तमिलनाडु में अवैध शराब पीने से 34 मौतें, गवर्नर-भाजपा ने निशाना साधा

तमिलनाडु में अवैध शराब पीने से 34 मौतें, गवर्नर-भाजपा ने निशाना साधा

तमिलनाडु में अवैध शराब पीने से कम से कम 34 की मौत हो गई है। सीएम स्टालिन ने उन लोगों पर कार्रवाई का आदेश दिया है जो इसे रोक नहीं पाए। तमिलनाडु में विपक्ष इस मुद्दे को भुनाने में जुट गया है। जानिए पूरी खबरः

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर अवैध शराब पीने से कम से कम 34 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है और लगभग 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। मुख्यमंत्री ने इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई का आदेश दिया है। अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

गंभीर मरीजों को सेलम, तिरुवन्नामलाई और पुडुचेरी के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि वह मौतों से "स्तब्ध" हैं और उन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जो इस घटना को रोकने के लिए जिम्मेदार थे।

स्टालिन ने जनता से मांगी सूचना

मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन ने एक्स पर लिखा है कि ''कल्लाकुरिची में मिलावटी शराब पीने से लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं हैरान और दुखी हूं। इस मामले में अपराध में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों पर भी कार्रवाई की गयी है। जनता ऐसे अपराध में शामिल लोगों की सूचना देगी तो त्वरित कार्रवाई की जायेगी। समाज को बर्बाद करने वाले ऐसे अपराधों को कठोरता से दबा दिया जाएगा।”

कई अधिकारी निलंबित

स्टालिन ने गहन जांच के लिए अपराध शाखा (सीबी-सीआईडी) को जांच का आदेश दिया है। एक बयान के अनुसार, सरकार ने कल्लाकुरिची जिला कलेक्टर श्रवण कुमार जाटवथ को हटा दिया है और पुलिस अधीक्षक समय सिंह मीना को निलंबित कर दिया है। इसके अतिरिक्त, कल्लाकुरिची निषेध शाखा के अधिकारियों सहित नौ अन्य पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

कल्लाकुरिची जिले के नए कलेक्टर एमएस प्रशांत ने सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात की। रजत चतुर्वेदी जिले के नए पुलिस अधीक्षक नियुक्त किए गए हैं। स्टालिन ने प्रभावित परिवारों की मदद के लिए वरिष्ठ मंत्रियों ईवी वेलु और मा सुब्रमण्यम को कल्लाकुरिची भेजा।

पुडुचेरी के जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) में लगभग 15 लोगों को भर्ती कराया गया है।

गवर्नर और विपक्ष ने निशाना साधा

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने घटना पर दुख जताते हुए स्टालिन सरकार पर निशाना साधा।गवर्नर ने बयान में कहा कि “समय-समय पर हमारे राज्य के विभिन्न हिस्सों से जहरीली शराब के सेवन से होने वाली मौतों की खबरें सामने आती रहती हैं। ऐसी घटनाएं अवैध शराब के उत्पादन और खपत पर अंकुश लगाने में जारी कमियों को दर्शाते हैं। यह गंभीर चिंता का विषय है।”

इस घटना को लेकर तमिलनाडु के मुख्य विपक्षी दल एआईएडीएमके ने जहां स्टालिन से इस्तीफा मांगा, वहां भाजपा ने भी स्टालिन को घेरा। भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा-  तमिलनाडु में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।   मई 2023: 20+ मृत।  हर साल ऐसे मामले होते हैं।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डीएमके नेतृत्व ऐसे हत्यारों को मंजूरी और संरक्षण प्रदान कर रहा है। क्या सीएम स्टालिन लेंगे जिम्मेदारी? क्या उन्हें जवाबदेह नहीं ठहराया जाना चाहिए?

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें