+
यूपी में बीजेपी को झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफ़ा, सपा में शामिल

यूपी में बीजेपी को झटका, स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफ़ा, सपा में शामिल

स्वामी प्रसाद मौर्य की पूर्वांचल के कुछ इलाकों में अच्छी पकड़ मानी जाती है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने उनका पार्टी में स्वागत किया है। 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने योगी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। सत्य हिन्दी ने इस बारे में कल ही ख़बर प्रकाशित की थी, जो आज सच साबित हुई। स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्र मौर्य बीजेपी के टिकट पर लोकसभा सांसद हैं। 

मौर्य समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं। मौर्य की पूर्वांचल के कुछ इलाकों में अच्छी पकड़ मानी जाती है। मौर्य के समर्थन में कई विधायकों ने बीजेपी से इस्तीफ़ा दे दिया है। आने वाले दिनों में कई और विधायकों के इस्तीफ़ा देने की चर्चा है।

मौर्य इससे पहले बीएसपी प्रमुख मायावती के साथ थे और बीएसपी के कद्दावर नेताओं में शुमार थे। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि सामाजिक न्याय और समता-समानता की लड़ाई लड़ने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य एवं उनके साथ आने वाले सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों का सपा में हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन है।  

मौर्य ने राज्यपाल को भेजे इस्तीफ़े में लिखा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में विपरीत परिस्थितियों व विचारधारा में रहकर भी काम किया लेकिन दलितों, पिछड़ों, किसानों, बेरोजगार नौजवानों एवं छोटे- लघु एवं मध्यम श्रेणी के व्यापारियों की घोर उपेक्षा के कारण वे मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे रहे हैं। 

मौर्य का पार्टी छोड़कर जाना निश्चित रूप से बीजेपी को पिछड़े मतदाताओं के बीच नुकसान पहुंचा सकता है। स्वामी प्रसाद मौर्य की बीजेपी से नाराजगी की खबरें बीते काफी महीनों से चर्चा में थीं। 

कल ही बिल्सी के बीजेपी विधायक राधाकृष्ण शर्मा ने भी समाजवादी पार्टी का हाथ पकड़ लिया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें