+
सुनाक आज बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

सुनाक आज बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

अगले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनाक के नाम की घोषणा आज सोमवार को हो सकती है। वजह यह है कि सबसे मजबूत दावेदार बोरिस जॉनसन ने खुद को इस रेस से बाहर कर लिया है। सुनाक को कई प्रभावशाली सांसदों का समर्थन मिल गया है।

ऋषि सुनाक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। बोरिस जॉनसन के इस रेस से हटने के बाद ऋषि सुनाक की संभावनाएं बेहतर हैं। उन्हें आज सोमवार 24 अक्टूबर को ब्रिटिश पीएम घोषित किया जा सकता है। बोरिस जॉनसन यह कहते हुए पीछे हटे हैं कि मेरे पास पर्याप्त समर्थन था, लेकिन मैंने महसूस किया कि देश और कंजर्वेटिव पार्टी को एकता की आवश्यकता है। 

ब्रिटेन में जब संकट पैदा हुआ तो जॉनसन कैरिबियन द्वीप में छुट्टी मना रहे थे। वहां से उन्होंने सीधे लंदन की फ्लाइट ली और रातों रात लंदन आ पहुंचे ताकि फिर से प्रधानमंत्री पद की रेस में उतरने के लिए 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर सकें।

वापस आने के बाद उन्होंने कहा था कि मैंने 102 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है और "डाउनिंग स्ट्रीट में वापस" आ सकता हूं। लेकिन जॉनसन इस कोशिश में लगे रहे कि वो सुनाक और अन्य दावेदार पेनी मोर्डंट को "राष्ट्रीय हित में" एक साथ आने के लिए मना सकें। इसके बाद जॉनसन ने रविवार देर रात कहा, मेरा मानना ​​है कि मेरे पास देने के लिए बहुत कुछ है लेकिन मुझे डर है कि यह सही समय नहीं है। 

जॉनसन के बयान से उनके कट्टर प्रतिद्वंद्वी, 42 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री सुनाक के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो सकता है। वो आज सोमवार को लिज ट्रस की जगह ले सकते हैं। लिज ट्रस सितंबर में पीएम बनी थीं। लेकिन उनके आर्थिक उपायों से वित्तीय बाजार में उथल-पुथल मच गई। इसके बाद उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 

नियमों के अनुसार, यदि केवल एक उम्मीदवार को 100 कंजर्वेटिव सांसदों का समर्थन प्राप्त होता है, तो उसे सोमवार को प्रधानमंत्री नामित किया जाएगा।

यदि दो उम्मीदवार इस संख्या को पार करते हैं, तो वे पार्टी के सदस्यों के वोट के लिए आगे बढ़ेंगे यानी तब चुनाव होगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें