विराट ने किया गांगुली के बयान का खंडन, 'कप्तानी नहीं छोड़ने को कभी नहीं कहा गया'

06:59 pm Dec 15, 2021 | सत्य ब्यूरो

विराट कोहली ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के दावे का खंडन किया है और कहा है कि टी-20 कप्तानी नहीं छोड़ने के संबंध में उनसे कोई बातचीत नहीं की गई थी। 

कोहली ने कहा है, 'मुझे टी-20 कप्तानी नहीं छोड़ने के लिए कभी भी नहीं कहा गया था।' जबकि छह दिन पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि 'उन्होंने विराट कोहली को भारत के टी-20 कप्तान के रूप में पद नहीं छोड़ने के लिए कहा था। लेकिन कोहली नहीं माने और पद छोड़ने का फ़ैसला किया। नतीजतन, प्रशासकों को उन्हें एकदिवसीय कप्तान के रूप में हटाना पड़ा क्योंकि चयनकर्ता छोटे प्रारूपों में एक व्यक्ति को ही कप्तान के रूप में चाहते थे।'

कोहली का यह बयान तब आया है जब भारतीय क्रिकेट में दो धुरंधरों के बीच अनबन की ख़बरें हैं। और इसी पर आज विराट कोहली ने सफ़ाई दी है। कोहली ने साफ़ किया कि वह तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने उन मीडिया रिपोर्टों को खारिज कर दिया कि उन्होंने दौरे के लिए आराम मांगा था। उन्होंने कहा कि उन्होंने कभी भी ब्रेक नहीं मांगा था।

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टीम इंडिया के आगामी दक्षिण अफ्रीकी दौरे से पहले मीडिया को संबोधित किया।

कोहली ने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट सीरीज टीम की घोषणा से डेढ़ घंटे पहले ही उन्हें पता चला कि उनको एकदिवसीय कप्तान नहीं रखा गया है और रोहित शर्मा को एकदिवसीय कप्तान के रूप में चुना गया है। 

कोहली ने संवाददाताओं से कहा, 'टेस्ट के लिए चयन से डेढ़ घंटे पहले मुझसे संपर्क किया गया था। मुख्य चयनकर्ता ने मेरे साथ टेस्ट पर चर्चा की। कॉल समाप्त होने से पहले मुझे बताया गया कि 5 चयनकर्ताओं ने फ़ैसला किया है कि मैं अब एकदिवसीय कप्तान नहीं रहूँगा। वहाँ इस बारे में कोई पूर्व सूचना नहीं थी।'

पहला टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर तक दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला जाएगा। जोहान्सबर्ग में अगले साल 3 से 7 जनवरी के बीच दूसरा टेस्ट होगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट 11 से 15 जनवरी के बीच केपटाउन में खेला जाएगा। टेस्ट के अलावा, भारत तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला भी खेलेगा। टी-20 शृंखला को बाद में तय किया जाना है।

कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह सफ़ाई तब आई है जब उनके और रोहित शर्मा के बीच अनबन को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। इस पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बयान दिया है। ठाकुर ने बुधवार को कहा कि खेल सबसे बड़ा है और कोई भी खेल से बड़ा नहीं है। 

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वे यह नहीं बता सकते कि किस खेल में कौन से खिलाड़ियों के बीच क्या चल रहा है क्योंकि यह काम संबंधित खेल फ़ेडरेशनों और एसोसिएशनों का है और ये अच्छा होगा कि वे ही इस बारे में कोई जानकारी दें। 

पूर्व क्रिकेटर और हाल ही में कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में शामिल हुए कीर्ति आज़ाद ने इस मामले में टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि अगर कोहली और शर्मा साथ नहीं खेल रहे हैं तो इसका असर खिलाड़ियों और क्रिकेट पर होगा।