टी20 चैंपियन बन लौटे रोहित शर्मा और उनकी टीम की विजय परेड!

10:14 pm Jul 04, 2024 | सत्य ब्यूरो

रोहित शर्मा और उनकी टीम की टी20 विश्व कप जीत की परेड का मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में समापन हो गया। परेड मरीन ड्राइव से शुरू हुई और लाखों प्रशंसकों के बीच से गुजरती हुई वानखेड़े स्टेडियम पहुंची। स्टेडियम में बीसीसीआई द्वारा विश्व कप विजेता टीम को सम्मानित किया गया। भारतीय टीम को बीसीसीआई अधिकारियों से 125 करोड़ रुपये का चेक मिला, जिसके साथ ही समारोह का समापन हो गया। भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने जीत की ट्रॉफी को पूरे देश को समर्पित किया।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और पूर्व कोच राहुल द्रविड़ और उनकी पूरी टीम खुली बस में सवार थी। जैसे-जैसे बस प्रशंसकों की अपार भीड़ से गुजर रही थी खिलाड़ियों को अपनी भावनाओं पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। 

जैसे ही रोहित शर्मा को प्रशंसकों को संबोधित करने के लिए मंच पर बुलाया गया, वानखेड़े स्टेडियम में भीड़ की जोरदार और गगनभेदी जय-जयकार के कारण उन्हें अपना भाषण बीच में ही रोकना पड़ा।

रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप फाइनल के उस पल को याद किया जब सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का शानदार कैच लिया था, जिसने संभवतः मैच का रुख बदल दिया था। इसके बाद भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या की उनके शानदार अंतिम ओवर के लिए प्रशंसा की। इसके बाद वानखेड़े में जोरदार "हार्दिक!! हार्दिक!!" जयकारे लगे।

जैसे ही विराट कोहली प्रशंसकों को संबोधित करने के लिए मंच पर आए तो प्रशंसकों ने "कोहली!! कोहली!!" के जोरदार नारे लगाए। 

विराट कोहली ने जसप्रीत बुमराह की जमकर तारीफ की और उन्हें पीढ़ी में एक बार आने वाला गेंदबाज बताया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 विश्व कप फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन का जिक्र किया। कोहली ने बुमराह को 'दुनिया का 8वां अजूबा' घोषित करने के लिए एक याचिका पर हस्ताक्षर करने की बात भी कही।

विराट कोहली ने अपने करियर की सबसे खास याद के बारे में बात की। कोहली ने कहा कि टी20 विश्व कप 2024 जीतने के बाद वह और रोहित दोनों रो पड़े थे। कोहली ने कहा कि जब उन्होंने रोहित को गले लगाया - वह पल उनके करियर की सबसे खास याद रहेगा।

राहुल द्रविड़ ने उस पल को याद किया जब भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें फोन किया और टी20 विश्व कप के लिए भारत के कोच बने रहने के लिए राजी किया। 

इससे पहले मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत किया गया।

सुबह नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद खिलाड़ी वानखेड़े स्टेडियम में बीसीसीआई के सम्मान समारोह में शामिल हुए। इसके अलावा मुंबई में ओपन बस ट्रॉफी टूर भी था। भारतीय टीम के प्रशंसकों के लिए सम्मान समारोह के लिए वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश निःशुल्क था। यह पहले आओ पहले पाओ के आधार पर था। इसी वजह से स्टेडियम खचाखच भरा था। 

बता दें कि इस बार भारत टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का चैंपियन बना है। इसने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ 7 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही भारत ने इस खिताब पर दूसरी बार कब्जा जमाया है। इससे पहले 2007 में भारत इस वर्ल्ड कप का चैंपियन रहा था।

बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में खेले गए टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में विराट कोहली की 72 रनों और अक्षर पटेल की 47 रनों की बदौलत भारत ने 176 रन बनाए थे। 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी भारत की तरह ही ख़राब रही। हालाँकि, मुक़ाबला शुरू से ही रोचक रहा। 

हेनरिक कलासेन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से एक समय तो ऐसा लगने लगा था कि मैच पर दक्षिण अफ्रीका का पूरी तरह नियंत्रण हो गया है, लेकिन फिर भारतीय गेंदबाजों ने वापसी कराई और दक्षिण अफ्रीकी टीम हर गेंद के साथ बैकफुट पर जाती रही। लेकिन 20 ओवर में 8 विकेट पर दक्षिण अफ्रीका की पारी 169 रनों पर सिमट गई।

जीत के तुरंत बाद भारतीय टीम अपने देश वापस नहीं आ पाई। टीम इंडिया तूफान के कारण बारबाडोस में फंस गई थी, लेकिन उसे विशेष रूप से व्यवस्थित चार्टर फ्लाइट से वेस्टइंडीज से बाहर निकाला गया। उनकी विशेष फ्लाइट गुरुवार को सुबह 6 बजे दिल्ली पहुंची।