मोदी सरकार अगस्त तक गिर जाएगी, कार्यकर्ता चुनाव के लिए तैयार रहेंः लालू

06:30 pm Jul 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) प्रमुख लालू प्रसाद ने शुक्रवार को भविष्यवाणी की कि केंद्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार अगस्त तक गिर सकती है और चुनाव कभी भी हो सकते हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपनी पार्टी के स्थापना दिवस पर एक कार्यक्रम में कहा, "मैं सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से तैयार रहने की अपील करता हूं, क्योंकि चुनाव कभी भी हो सकते हैं। दिल्ली में मोदी सरकार बहुत कमजोर है और यह अगस्त तक गिर सकती है...।"

लोकसभा चुनाव 2024 में, भारतीय जनता पार्टी ने 240 सीटें हासिल कीं, लेकिन बहुमत के आंकड़े 272 से पीछे रह गई। भाजपा ने अपने सहयोगी दलों जैसे जेडीयू, टीडीपी आदि के समर्थन से सरकार बनाई, जिससे पीएम मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए रास्ता साफ हो गया। मोदी 3.0 के सत्ता में आने के बाद से कई विपक्षी नेता दावा करते रहे हैं कि सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी और कुछ महीनों में गिर जाएगी। लालू की ताजा टिप्पणी ने ऐसे दावों को फिर से हवा दे दी है।

बिहार की सत्तारूढ़ जेडीयू केंद्र और राज्य दोनों जगह भाजपा के साथ गठबंधन में है।

आरजेडी नेता और लालू के बेटे तेजस्वी यादव ने जेडीयू पर निशाना साधा और कहा कि पार्टी ने सत्ता में बने रहने के लिए भाजपा के साथ गठबंधन करके अपनी विचारधारा से समझौता किया है। उन्होंने हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2024 में आरजेडी के प्रदर्शन के बारे में दावा करते हुए कहा कि पार्टी का वोट शेयर बढ़ा है जबकि एनडीए का वोट शेयर कम हुआ है।

तेजस्वी ने कहा- "...जनता दल (यूनाइटेड) के लोगों ने सत्ता के लालच के कारण अपनी विचारधारा से समझौता किया और भाजपा के साथ गठबंधन किया। आरजेडी एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने न तो समझौता किया है और न ही भाजपा के सामने घुटने टेके हैं। सत्ता में रहना सबसे बड़ी बात नहीं है। हमारी लड़ाई उन लोगों के लिए है जो कमजोर और वंचित हैं...लोकसभा चुनाव में हमारा वोट शेयर 9% बढ़ा, जबकि एनडीए का वोट शेयर 6% कम हो गया।  आरजेडी ने भले ही 4 सीटें जीती हैं लेकिन हमारे गठबंधन ने इस लोकसभा चुनाव में 9 सीटें जीती हैं...।" 

पिछले कुछ महीनों में राज्य में कई पुलों के ढहने को लेकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार और बिहार की एनडीए सरकार निशाने पर है। जहां अधिकारी भारी बारिश को संभावित कारण बता रहे हैं, वहीं विपक्ष ने इन घटनाओं को भ्रष्ट शासन बताया है।