टी20 विश्व कप: इंग्लैंड को करारी शिकस्त देकर भारत फाइनल में

10:59 am Jun 28, 2024 | सत्य ब्यूरो

लगता है कि भारत ने अपना सबसे जोरदार प्रदर्शन सुरक्षित रखा था। वरना जिस खेल की बदौलत भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया है, वो अब तक का सबसे जोरदार प्रदर्शन है। इंग्लैंड पिछला चैंपियन है। उत्साह से भरपूर, लेकिन गुरुवार रात 27 जून को गुयाना में टी20 विश्व कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने उसे धूल चटा दी। शनिवार, 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका के साथ फाइनल मुकाबले के लिए भारत के खिलाड़ी शुक्रवार को प्रेक्टिस कर रहे हैं।

भारत ने इस बार क्या खूब बदला लिया है। पिछले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में एडिलेड की सपाट पिच पर भारत 10 विकेट से हार गया था। जोस बटलर की टीम ने तब 16 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 168 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। हालाँकि, इस बार गुरुवार को, सुस्त पिच पर स्पिन के खिलाफ इंग्लैंड की कमजोरी उजागर हो गई। भारत ने 171 रनों की चुनौती दी थी जो दो साल पहले पेश किए गए रनों से सिर्फ 3 अधिक है। हालाँकि, अंत में जोस बटलर की टीम के लिए यह स्कोर बहुत अधिक साबित हुआ, जो 16.4 ओवर में 103 रन पर आउट हो गए।

रोहित शर्मा का आत्मविश्वास

गुयाना में गुरुवार को टॉस के बाद रोहित शर्मा का आत्मविश्वास साफ नजर आया। इंग्लैंड के टॉस जीतने और गेंदबाजी चुनने के बाद, रोहित ने कहा कि भारत ने वैसे भी बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना होता। ऐसा लगता है कि रात भर हुई बारिश ने गुयाना की सूखी पिच पर गेंदबाजी करने के इंग्लैंड के फैसले को प्रभावित किया है। इसका उल्टा असर हुआ। क्योंकि इंग्लैंड ने भारत को 171 रन बनाने दिया, जो कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार को देखते हुए, बराबर से कम से कम 20-30 रन अधिक ही था।

रोहित शर्मा, जिन्होंने सेंट लूसिया में अच्छी बल्लेबाजी पिच पर 41 गेंदों में 92 रन की सनसनीखेज पारी के दम पर खेल की शुरुआत की, ने गुयाना में परिस्थितियों का शानदार ढंग से आकलन किया। हालांकि तीसरे ओवर में अपना विकेट गिराने से पहले विराट कोहली बेचैन दिखे. लापरवाही की हद पार कर रहे ऋषभ पंत भी महज 4 रन बनाकर आउट हो गए।

हालाँकि, रोहित शर्मा ने पूरे मैच में आक्रामक रुख रखा। कप्तान ने दो छक्के और छह चौके लगाए और उन विरोधियों का मुंह बंद कर दिया, जिन्होंने उनके बड़े मैच के स्वभाव पर सवाल उठाए थे। रोहित शर्मा को सूर्यकुमार यादव का पूरा साथ मिला, जिनके पास अपने विरोधियों को साबित करने के लिए कुछ चीजें भी थीं। दुनिया के नंबर 2 टी20ई बल्लेबाज ने सनसनीखेज गति से 47 रन बनाए और कप्तान रोहित के साथ 72 रन की साझेदारी की। बीच के ओवरों में साझेदारी ने इंग्लैंड के स्पिन खतरे को नकार दिया, जो दोनों टीमों के बीच भारी अंतर साबित हुआ।

रोहित शर्मा ने केवल 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया और एक बड़ी पारी खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद की गुगली ने उनकी गेंद को नाकाम कर दिया। भारतीय खेमा यह देखकर रोमांचित हो गया होगा कि कैसे गेंद नीची रही और टूर्नामेंट के सबसे इन-फॉर्म बल्लेबाजों में से एक के डिफेंस को भेदकर निकल गई।

भारतीय स्पिनरों का भी कमाल

जैसी कि उम्मीद थी, जसप्रित बुमरा और बाकी स्पिनरों ने हालात का लुत्फ़ उठाते हुए आगे कदम बढ़ाया। ऐसा लग रहा था जैसे भारत ने 2021 टेस्ट सीरीज़ से अहमदाबाद की पिच को अपने साथ ले लिया और गुयाना में उस पर खेला। क्योंकि स्पिनरों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर दिया, जिनके पास इस खतरे का सामने करने का कौशल और रणनीति नहीं थी। कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तीन-तीन विकेट चटकाए, जबकि जसप्रित बुमरा ने दो विकेट चटकाए। भारत ने एक बड़े मंच पर शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को हरा दिया। लेकिन इस मैच का संयुक्त श्रेय रोहित शर्मा की बैटिंग और स्पिनरों की मेहनत को दिया जाएगा।