IPL: पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को आठ विकेट से हराया

08:41 am May 04, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 48वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस टूर्नामेंट की दूसरी हार का सामना करना पड़ा है। नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को आठ विकेट से हरा दिया। गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। 

गुजरात ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन बनाए। 144 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम ने 16 ओवर में ही 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 

इस जीत के साथ पंजाब किंग्स की प्लेऑफ की उम्मीद अभी भी जिंदा है।

गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। गुजरात की पारी की शुरुआत रिद्धिमान साहा और शुभमन गिल ने की। गुजरात को पहला झटका शुभमन के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर ऋषि धवन के डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हो गए। गुजरात को दूसरा झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा। कगिसो रबाडा ने साहा को कप्तान मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। साहा ने 21 रनों की पारी खेली।

गुजरात टाइटंस ने पावरप्ले में 2 विकेट पर 42 रन बना लिए थे जबकि हार्दिक पांड्या और सुदर्शन मैदान पर डटे हुए थे। गुजरात को सबसे बड़ा झटका कप्तान हार्दिक पांड्या के रूप में लगा जिन्हें ऋषि धवन ने विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। 

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे डेविड मिलर इस मुकाबले में कुछ खास नहीं कर पाए और 14 गेंदों पर 11 रन बनाकर लियम लिविंगस्टोन का शिकार बने। गुजरात के लगातार विकेट गिरते रहे जिसका नतीजा यह रहा कि टीम अच्छे स्कोर तक नहीं पहुंच पाई। 

गुजरात ने 16 ओवर में अपनी पारी के 100 रन पूरे किए। 17वें ओवर में 2 विकेट खोकर गुजरात की टीम दबाव में आ गई। उसके बाद राहुल तेवतिया और राशिद खान के3 विकेट गिरने ले बाद गुजरात की टीम दबाब में आ गयी। उसके बाद रबाडा ने लगातार दो विकेट लेकर गुजरात को दबाव में ला दिया। इस तरह से गुजरात की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन ही बना सकी। 

गुजरात की तरफ से साईं सुदर्शन ने 50 गेंदों पर 65 रनों की पारी खेली। पंजाब किंग्स की तरफ से कगिसो रबाडा ने 4 ओवर में 33 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि ऋषि धवन और लिविंगस्टोन और अर्शदीप सिंह को एक-एक विकेट मिला।

पंजाब की पारी की शुरुआत जॉनी बेयरस्टो और शिखर धवन ने की। पंजाब को पहला झटका जॉनी बेयरस्टो के रूप में लगा जो 6 गेंदों पर 1 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। पंजाब ने पावर प्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। पंजाब ने 10 ओवर का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 76 रन बना लिए थे जबकि शिखर धवन और भानुका राजपक्षे मैदान पर डटे हुए थे। 

फोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसी बीच सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 38 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। धवन का यह आईपीएल करियर का 47वां अर्धशतक रहा। पंजाब टीम को दूसरा झटका भानुका राजपक्षे के रूप में लगा जो 28 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हुए। राजपक्षे को लॉकी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

राजपक्षे की पारी की बदौलत पंजाब की टीम अच्छी स्थिति में पहुंच गई।

पंजाब की टीम को आखिरी 5 ओवर में 28 रन बनाने की जरूरत थी लेकिन मोहम्मद शमी के ओवर में लियम लिविंगस्टोन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए दो चौके और तीन छक्कों की मदद से 6 गेंदों पर ही 28 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही पंजाब की टीम अभी भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है। 

पंजाब ने अभी तक 10 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 5 में उसे जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं इस मैच को हारने के बाद भी गुजरात टाइटंस की जीत 8 जीत और दो हार के साथ पहले पायदान पर बनी हुई है।