पेरिस ओलंपिक 2024ः निशानेबाज स्वपनिल ने भारत को तीसरा कांस्य दिलाया

02:30 pm Aug 01, 2024 | सत्य ब्यूरो

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज स्वपनिल कुसाले ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन फाइनल में कांस्य जीतकर भारत की झोली में तीसरा पदक जोड़ा है। अब तक, भारत ने तीन कांस्य पदक जीते हैं - सभी निशानेबाजी में आए हैं। 

ओलंपिक में गुरुवार के अन्य मुकाबलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ग्रुप स्टेज मैच में बेल्जियम के खिलाफ खेल रही है, जो पहले ही पेरिस ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। इसी तरह निकहत ज़रीन का महिलाओं के 50 किग्रा राउंड ऑफ़ 16 का मुकाबला गुरुवार को है। अखिल भारतीय बैडमिंटन पुरुष एकल के 16वें राउंड में लक्ष्य सेन का सामना एचएस प्रणय से होगा। स्टार बैडमिंटन युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी भी अपने क्वार्टर फाइनल में एक्शन में होंगे। 

स्वप्निल ने फाइल में प्रदर्शन दोहराते हुए आठ-निशानेबाजों के बीच 451.4 का कुल स्कोर हासिल किया और एक चरण में छठे स्थान पर रहने के बाद तीसरे स्थान पर रहे। यह पेरिस ओलंपिक में भारत को तीसरा कांस्य पदक दिलाने के लिए काफी था। याद रखने वाली बात यह है कि वह नीलिंग और प्रोन राउंड के बाद पीछे चल रहे थे। स्टैंडिंग पोजीशन महत्वपूर्ण थी और उन्होंने दबाव में शानदार प्रदर्शन किया।

महाराष्ट्र में कोल्हापुर के पास कंबलवाड़ी गांव के रहने वाले स्वपनिल 2012 से अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मुकाबला कर रहे हैं, लेकिन 29 वर्षीय खिलाड़ी को पेरिस खेलों में ओलंपिक में पदार्पण करने के लिए 12 साल और इंतजार करना पड़ा।

बहरहाल, मेडल तालिका में भारत अब 41वें नंबर पर है और चीन पहले नंबर पर है। हालांकि जब भारत को दूसरा कांस्य मिला था तो उस समय भारत 27वें नंबर पर था। लेकिन उसके बाद तमाम भारतीय खिलाड़ी विभिन्न मुकाबलों में पिछड़ते चले गए। पेरिस ओलंपिक का गुरुवार को छठा दिन है। मेडल की उम्मीदें अभी भी हैं लेकिन टॉप 10 में आने की दूर-दूर तक संभावना नहीं नजर आ रही है।