झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट झटके 

02:27 pm Mar 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने शनिवार को इतिहास रच दिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 में खेले जा रहे एक मैच में झूलन महिला वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गईं। झूलन ने अनीशा मोहम्मद का विकेट लेकर यह कामयाबी हासिल की। भारत ने इस मैच में वेस्टइंडीज को 155 रन से मात दे दी।

झूलन ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टन का 34 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। लिन ने 39 विकेट लिए थे। झूलन ने यह करिश्मा अपने 31वें मैच में किया।

39 साल की झूलन अपना पांचवा महिला वर्ल्ड कप खेल रही हैं। झूलन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए हालिया मैच में लिन के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

लिन और झूलन के अलावा कैरोल होजेस (इंग्लैंड) 37 विकेट, क्लेयर टेलर (इंग्लैंड) 36 विकेट और कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक (ऑस्ट्रेलिया) 33 विकेट ले चुकी हैं। 

झूलन गोस्वामी को 2007 में आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला था। उन्हें साल 2012 में पद्मश्री भी मिल चुका है। इसके अलावा भी उन्हें कई बड़े अवार्ड मिल चुके हैं। झूलन गोस्वामी का जन्म 1982 में हुआ था और वह पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के चकदहा कस्बे की रहने वाली हैं। 

उन्होंने बंगाल महिला क्रिकेट टीम की ओर से 19 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था और 2002 में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।