आईपीएल : डेल्ही कैपिटल्स से पार पाना विराट के लिए मुश्किल?

02:39 pm Apr 27, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

मंगलवार को आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और डेल्ही कैपिटल्स (डीसी) के बीच मुक़ाबला होना है। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। दोनों ही टीमें आईपीएल के इस सीज़न में शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। अंकतालिका में भी दोनों ही टीमें शीर्ष तीन में हैं। दिल्ली दूसरे स्थान पर है तो आरसीबी तीसरे पायदान पर। इसलिए ये कह सकते हैं कि आज बराबरी का मुक़ाबला देखने को मिल सकता है।

आरसीबी पिछले मैच में चेन्नई के हाथों 69 रनों की करारी हार का सामना कर चुकी है। आज उसको एक नई शुरुआत करनी होगी। वहीं, डेल्ही कैपिटल्स एक बेहद रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर आ रही है। उसका पिछला मैच सुपर ओवर तक गया था और अंत में उसने मैच हैदराबाद के हाथ से छीन लिया था।

आज के मुक़ाबले में डेल्ही और आरसीबी दोनों को ही अपने मध्यक्रम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

आरसीबी के लिए यह महत्वपूर्ण होगा कि सलामी बल्लेबाज और शानदार फॉर्म में चल रहे देवदत्त पडिक्कल (171 रन) और कोहली (151 रन) उनको ठोस शुरुआत दें, जिसको डिविलियर्स और मैक्सवेल जैसे तूफानी बल्लेबाज आगे ले जाएँ। आरसीबी को मध्यक्रम से मजबूत समर्थन की आवश्यकता है। क्योंकि इसी मध्यक्रम के बिखर जाने की वजह से आरसीबी को चेन्नई के हाथों हार झेलनी पड़ी है।

मैक्सवेल

महंगे खिलाड़ियों में से एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मैक्सवेल ने कुछ मैचों में अपनी कीमत को जायज ठहराते हुए बेहतरीन पारियाँ खेली हैं। और आज भी वे कुछ वैसा ही प्रदर्शन करना चाहेंगे।

आरसीबी के गेंदबाजों को चेन्नई के ख़िलाफ़ हुई अपनी पिटाई को भूलना होगा। विशेषकर पर्पल कैप पर कब्जा जमाए हुए हर्षल पटेल को, जिनको रविन्द्र जडेजा ने अंतिम ओवर में 37 रन जड़ दिए थे। तेज़ गेंदबाज मुहम्मद सिराज और काइल जैमिसन को अपनी धारदार गेंदों से तो युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर को अपनी घूमती हुई गेंदों से दिल्ली के तूफानी बल्लेबाजी क्रम को रोकना होगा।

आरसीबी

आरसीबी आज नवदीप सैनी या डेन क्रिश्चियन के स्थान पर बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद को खिला सकती है क्योंकि यह ट्रैक स्पिनरों के लिए अनुकूल हो सकता है। स्पिनर अहमद इससे पहले हैदराबाद के ख़िलाफ़ मैच में आरसीबी के लिए कमाल कर चुके हैं।

धवन-शॉ की जोड़ी करेगी कमाल?

डेल्ही कैपिटल्स की ओर से  रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर कायम शिखर धवन(259 रन) अपनी फॉर्म को जारी रखने चाहेंगे। इसके अलावा उनके साथ पृथ्वी शॉ (166) भी और रन बनाने उतरेंगे।

शॉ पिछले मैच में भी शानदार शॉट खेल रहे थे अगर आज फिर वे धवन का साथ देते हैं तो मैच में डेल्ही की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच जाएगी। और अगर सलामी बल्लेबाज फेल भी होते हैं तो उसका मध्यक्रम भी काफी मजबूत है जो परिस्थिति को संभाल सकता है।

दिल्ली के लिए मध्यक्रम में कप्तान ऋषभ पंत (125 रन), ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस और शिमरॉन हेटमायर जैसे खिलाड़ी मजबूती प्रदान करते हैं।

डेल्ही कैपिटल्स आज अपने अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन की सेवाएं नहीं मिलेंगी। वे कोरोना से प्रभावित अपने परिवार का समर्थन करने के लिए आईपीएल से ब्रेक ले चुके हैं।

हालांकि उनकी अनुपस्थिति में लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल और अनुभवी अमित मिश्रा पर पूरी ज़िम्मेदार आएगी। इन गेंदबाजों ने मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ शानदार गेंदबाजी की थी।

डेल्ही अपने तेज गेंदबाजी के आक्रमण में कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेगी। क्योंकि अवेश खान पांच मैचों में 11 विकेट लेकर अपना रौब जमा चुके हैं और दक्षिण अफ्रीकी कगिसो रबाडा भी किसी भी वक्त मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं।

टीम प्रबंधन आज ललित यादव को मौक़ा दे सकती है। यादव ऑफ-स्पिन गेंदबाजी करने के साथ बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं। उनको आर अश्विन की जगह मौक़ा दिया जा सकता है बजाय किसी तेज गेंदबाज को खिलाने के।

डेल्ही कैपिटल्स संभावित प्लेइंग इलेवन  

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, स्टीव स्मिथ, ऋषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, अक्षर पटेल, ललित यादव, अमित मिश्रा, कगीसो रबाडा, अवेश खान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संभावित प्लेइंग इलेवन 

देवदत्त पाडिक्कल, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, वाशिंगटन सुंदर, डैन क्रिश्चियन/ डेनियल सैम्स, काइल जैमीसन, नवदीप सैनी, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, मुहम्मद सिराज