गुजरात टाइटंस प्लेऑफ में, आरसीबी को 6 विकेट से हराया

08:43 am May 01, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 43वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 6 विकेट से हराकर आईपीएल की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फ़ैसला किया। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात की टीम ने 3 गेंद शेष रहते ही 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और छह विकेट से मुकाबला जीत लिया। गुजरात की जीत में राहुल तेवतिया और डेविड मिलर ने एक बार फिर अहम भूमिका निभाई। इस जीत के साथ ही गुजरात टाइटंस की टीम प्लेऑफ में लगभग अपना स्थान पक्का कर चुकी है।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी की। पारी की शुरुआत कप्तान फाफ डूप्लेसिस और विराट कोहली ने की। बेंगलुरु ने अपना पहला विकेट दूसरे ओवर में ही खो दिया जब डुप्लेसिस विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को कैच देकर पवेलियन लौट गए। बेंगलुरु ने पहले पावर प्ले में 1 विकेट पर 43 रन बना लिए थे। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली ने इस बीच पारी के 13वें ओवर में अपना आईपीएल करियर का 53वां अर्धशतक लगा दिया। कोहली ने 47 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के की मदद से फिफ्टी लगाई। रजत पाटीदार और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 90 रनों से ज़्यादा की साझेदारी की।

इस बीच 15वें ओवर में बेंगलुरु को दूसरा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा। पाटीदार ने 32 गेंदों पर 52 रनों की पारी खेली। इस बीच पारी के 17वें ओवर में विराट कोहली 53 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक भी कुछ खास नहीं कर पाए और तीन गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हो गए।

लौकी फर्गुसन ने बेंगलुरु को पाँचवाँ झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में दिया जिन्होंने 33 रनों की पारी खेली। इस तरह से बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 170 रन बनाए और गुजरात को 171 रन बनाने का लक्ष्य दिया। 

गुजरात की तरफ़ से तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान ने दो विकेट झटके जबकि मोहम्मद शमी, अलजारी जोसेफ और राशिद ख़ान को एक-एक विकेट मिला।

171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की पारी की शुरुआत शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा ने की। दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले पावर प्ले में गुजरात के स्कोर को 46 रनों तक पहुँचा दिया। यहाँ से गुजरात को 84 गेंदों पर 125 रनों की ज़रूरत थी। गुजरात को पहला झटका पारी के आठवें ओवर में 51 रनों के स्कोर पर लगा जब रिद्धिमान साहा 22 गेंदों पर 29 रन बनाकर स्पिनर वानिंदू हसारंगा की गेंद पर रजत पाटीदार को कैच थमा बैठे। इसके बाद 68 रनों के स्कोर पर गुजरात ने शुभमन गिल के रूप में दूसरा विकेट भी खो दिया। गिल ने 31 रनों की पारी खेली। 

फ़ोटो साभार: बीसीसीआई/आईपीएल

अपने आईपीएल करियर का 100वां मैच खेल रहे हार्दिक पांड्या इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। गुजरात को चौथा झटका भी जल्द ही लग गया। साई दर्शन 14 गेंदों पर 20 रन बनाकर विकेटकीपर अनुज रावत को कैच थमा बैठे। यहां से गुजरात को 30 गेंदों पर 58 रनों की ज़रूरत थी जबकि डेविड मिलर और राहुल तेवतिया मैदान पर थे। उसके बाद मिलर और तेवतिया ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए गुजरात को 3 गेंद शेष रहते हैं छह विकेट से मुकाबला जिता दिया। तेवतिया ने 25 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेली जबकि डेविड मिलर ने 24 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए। 

इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम प्लेऑफ के लिए लगभग क्वालीफाई कर चुकी है। गुजरात के 9 मैचों के बाद 16 अंक हैं वहीं बेंगलुरु की यह 10 मैचों में पांचवीं हार है। बेंगलुरु 5 जीत और पाँच हार के साथ फ़िलहाल पांचवें स्थान पर है।