IPL: दिल्ली ने हैदराबाद को हराया, पांचवे पायदान पर पहुंची

07:34 am May 06, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के 50वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 21 रन से हराकर एक और जीत दर्ज की है। सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 207 रन बनाए, इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 186 रन ही बना सकी और 21 रन से मुकाबला हार गई। 

दिल्ली कैपिटल्स की इस सीजन की यह पांचवीं जीत है और अब वह अंक तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है जबकि हैदराबाद की टीम छठे नंबर पर खिसक गई है।

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली की पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और मनदीप सिंह ने की। दिल्ली को पहला झटका मनदीप सिंह के रूप में पहले ओवर में ही लगा जब मनदीप को भुवनेश्वर कुमार ने शून्य के स्कोर पर विकेटकीपर निकोलस पूरन के हाथों कैच कराकर पहला झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मिशेल मार्श ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर दिल्ली को पहले झटके से उभारने की कोशिश की। 

दिल्ली को दूसरा झटका 39 रन के स्कोर पर लगा जब मार्श 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे कप्तान ऋषभ पंत ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर दिल्ली को पावरप्ले में 2 विकेट पर 50 रन के पार पहुंचा दिया। इसी बीच डेविड वॉर्नर ने अपने T20 क्रिकेट मैच 400 छक्के भी पूरे कर लिए। कप्तान ऋषभ पंत ने श्रेयस गोपाल के एक ही ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर दिल्ली को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया। 

लेकिन ऋषभ पंत 26 रन बनाकर श्रेयस गोपाल का ही शिकार बने। 10 ओवर में दिल्ली ने 3 विकेट पर 91 रन बना लिए थे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे रोवमेन पॉवेल ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर दिल्ली को बड़े स्कोर की तरफ मोड़ दिया। इसी बीच डेविड वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर का 54 अर्धशतक पूरा कर लिया।

पावेल और डेविड वार्नर ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया और दोनों ही बल्लेबाजों ने 59 गेंदों पर 103 रनों की साझेदारी भी पूरी की। रोवमन पावेल ने अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। इस तरह से दिल्ली ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 207 रन बनाए। 

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

आखिरी ओवर में तेज बल्लेबाजी करते हुए पॉवेल ने 19 रन बटोरे। हैदराबाद की तरफ से भुवनेश्वर कुमार, श्रेयस गोपाल और अबोट ने एक-एक विकेट लिया।

208 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की पारी की शुरुआत कप्तान केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने की। अभिषेक शर्मा इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 7 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद हैदराबाद को दूसरा झटका 24 रनों के स्कोर पर कप्तान केन विलियमसन के रूप में लगा जो एनरिक नॉर्टज़े की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

हैदराबाद ने पहले पावर प्ले में 2 विकेट पर 35 रन बना लिए थे। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे राहुल त्रिपाठी ने तेज बल्लेबाजी की लेकिन अपनी पारी को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए और 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

हैदराबाद ने 10 ओवर के बाद तीन विकेट पर 50 रन बना लिए थे जबकि मैदान पर एडन मार्कराम और निकोलस पूरन मौजूद थे। मार्कराम और पूरन ने 30 गेंदों पर अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली। 12 ओवर के बाद हैदराबाद ने 3 विकेट पर 90 रन बना लिए थे। खलील अहमद ने दिल्ली को चौथी सफलता मार्कराम के रूप में दिलाई। मार्कराम 42 रन बनाकर कुलदीप यादव को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। 

हालांकि इसके बाद शशांक सिंह ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शशांक 10 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर का शिकार बने। इसी बीच निकोलस पूरन ने अपने आईपीएल करियर का चौथा अर्धशतक पूरा कर लिया। उन्होंने 29 गेंदों पर फिफ्टी लगाई। 

हैदराबाद को 18 गेंदों पर 55 रनों की जरूरत थी और पूरी उम्मीद निकोलस पूरन के ऊपर थी, लेकिन शार्दुल ठाकुर की हाइ फुल टॉस गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह 62 रन बनाकर आउट हो गए। पूरन के आउट होते ही हैदराबाद की उम्मीदें खत्म हो गई। इस तरह से हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 186 रन ही बना सकी और 21 रन से मुकाबला हार गई। 

इस हार के साथ ही हैदराबाद की टीम अंक तालिका में छठे पायदान पर खिसक गई है जबकि दिल्ली की टीम ने इस जीत के साथ पांचवें पायदान पर कब्जा जमा लिया है।