IPL: दिल्ली की बड़ी जीत, राजस्थान को 8 विकेट से हराया

07:53 am May 12, 2022 | सोमदत्त शर्मा

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 58वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही दिल्ली के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अभी भी जिंदा है। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। 

राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली कैपिटल ने 19वें ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 6 विकेट खोकर 160 रन बनाए। 

राजस्थान की पारी की शुरुआत यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने की। राजस्थान को पहला झटका सलामी बल्लेबाज बटलर के रूप में लगा। बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किए गए स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को महेंद्र सिंह धोनी ने बल्लेबाजी के लिए भेजा। अश्विन ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और शुरुआत से ही अच्छे शॉट लगाने शुरू कर दिए। राजस्थान ने पहले पावरप्ले में 1 विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। 

राजस्थान को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा। जायसवाल को मिचेल मार्श ने ललित यादव के हाथों कैच आउट कराया। जायसवाल ने 19 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली। 10 ओवर की समाप्ति के बाद राजस्थान ने 2 विकेट पर 68 रन बना लिए थे और मैदान पर रविचंद्रन अश्विन और देवदत्त पडिक्कल मौजूद थे। 

Photo Credit- BCCI/IPL

रविचंद्रन अश्विन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए अपने आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक 37 गेंदों पर ठोक दिया। अर्धशतक लगाने के फौरन बाद अश्विन मिचेल मार्श की गेंद पर डेविड वॉर्नर के हाथों कैच थामकर पवेलियन लौट गए। अश्विन ने 50 रनों की पारी खेली। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए।

इस बीच देवदत्त पडिक्कल अपना एक और अर्धशतक लगाने से चूक गए और 48 रन बनाकर आउट हो गए। पडिक्कल ने 30 गेंदों पर 48 रनों की पारी खेली। इस तरह से राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन बनाए और दिल्ली के सामने 161 रनों के लक्ष्य दिया। 

राजस्थान की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने 50 रनों की पारी खेली जबकि देवदत्त पडिक्कल ने 48 रनों की पारी खेली। दिल्ली की तरफ से चेतन सकारिया, मिचेल मार्श ने दो-दो विकेट हासिल किए।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज केएस भरत इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और शून्य पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मिचेल मार्श ने तेज बल्लेबाजी करते हुए कुलदीप सेन के पहले ओवर में दो छक्के लगाकर दिल्ली की रन गति को बढ़ा दिया।

Photo Credit- BCCI/IPL

इसी बीच मार्श और डेविड वॉर्नर के बीच 50 रनों की साझेदारी हो गई। इसके बाद मिचेल मार्श ने अपने आईपीएल करियर का एक और अर्धशतक लगाकर दिल्ली को जीत की तरफ मोड़ दिया। दिल्ली ने अपने 100 रन 14वें ओवर में पूरे कर लिए। 

डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने 16वें ओवर और 17वें ओवर में तेज बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। इसी बीच मिचेल मार्श 89 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हो गए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने अपने आखिरी ओवर में कुलदीप सेन के हाथों कैच कराया। मार्श ने 62 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और सात छक्के लगाए। 

इस बीच डेविड वॉर्नर ने अपने आईपीएल करियर का एक और अर्धशतक 41 गेंदों पर पूरा कर लिया। दिल्ली ने 19वें ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया और आठ विकेट से मुकाबला जीत लिया। 

इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल की अंक तालिका में पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। दिल्ली ने छह मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि छह में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर बनी हुई है।