+
सोनिया गांधी इस बार नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, अब राजस्थान से राज्यसभा जायेंगी

सोनिया गांधी इस बार नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, अब राजस्थान से राज्यसभा जायेंगी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी अब लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। वह राज्यसभा जायेंगी। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।

एएनआई ने मंगलवार को एक्स पर बताया है कि सोनिया गांधी इस बार राज्यसभा जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।  वह बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगी, उनके साथ इस मौके पर राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी रहेंगे। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगी। सोनिया गांधी 5 बार की लोकसभा सांसद रह चुकी हैं। यह पहली बार है कि वह राज्यसभा जायेंगी। 

खबर है कि राजस्थान में कांग्रेस ने इसको लेकर सभी तैयारियां कर ली है। सोनिया गांधी राजस्थान से नामांकन दाखिल करेंगी इसकी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कांग्रेस ने राजस्थान के विधायकों को जयपुर बुला लिया है। 14 और 15 फरवरी को सभी विधायकों को जयपुर में रहने के लिए कहा गया है। नामांकन पत्र भरा कर उसके सेट तैयार कर लिया गया है। नामांकन पत्र के साथ 10-10 विधायकों से प्रस्तावक और समर्थक के तौर पर दस्तखत करवा लिया गया है। 

उनके साथ मौजूद रहने के लिए राहुल गांधी मंगलवार की देर शाम छत्तीसगढ़ से दिल्ली पहुंच गए हैं। राहुल के साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी छत्तीसगढ़ से दिल्ली पहुंचे हैं। दोनों दोनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में थे।

मंगलवार की शाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि राहुल किसान आंदोलन के बीच दिल्ली जा रहे हैं। वह किसान नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं।

27 फरवरी को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव होना है। सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। 27 फरवरी को ही इसके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने इसके लिए 8 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। 15 फरवरी को नामांकन की अंतिम तिथि है।

इस बीच सूत्रों का दावा है कि सोनिया गांधी की परंपरागत रायबरेली सीट से कांग्रेस प्रियंका गांधी को लोकसभा चुनाव में उतार सकती है।

उत्तर प्रदेश की इस सीट से 2004 से ही सोनिया गांधी लगातार सांसद हैं। रायबरेली की यह सीट कांग्रेस की सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है। इस सीट पर कांग्रेस सिर्फ तीन बार हारी है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें