+
कांग्रेस संसदीय दल की बैठक, सोनिया बोलीं- सांसदों का निलंबन वापस हो 

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक, सोनिया बोलीं- सांसदों का निलंबन वापस हो 

शीतकालीन सत्र में केंद्र सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस ने बुधवार सुबह संसदीय दल की बैठक बुलाई। 

शीतकालीन सत्र में केंद्र सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस ने बुधवार सुबह संसदीय दल की बैठक बुलाई। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सांसदों के निलंबन को लेकर कांग्रेस आवाज़ उठाती रहेगी और यह निलंबन वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि निलंबन के फ़ैसले को स्वीकार नहीं किया जा सकता। 

यह बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में हुई। संसदीय दल की बैठक में किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों, चीन के साथ सीमा पर बन रहे हालातों, महंगाई सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन के दौरान केंद्र सरकार का रवैया बेहद कठोर रहा। दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों के साथ संसद भवन में बैठक की।

बता दें कि राज्यसभा से 12 सांसदों के निलंबन के ख़िलाफ़ विपक्षी दलों का हल्लाबोल जारी है। इस मुद्दे पर राज्यसभा व लोकसभा में लगातार हंगामा हो रहा है। सांसद कई बार संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन भी कर चुके हैं। संसद सत्र के पहले ही दिन विपक्षी दलों के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। 

पेगासस स्पाईवेयर सॉफ़्टवेयर से विपक्षी दलों के नेताओं, पत्रकारों की जासूसी के मामले सहित कृषि क़ानूनों के विरोध को कांग्रेस ने पिछले सत्र में जोर-शोर से उठाया था। इन दिनों वह राज्यसभा से 12 सासंदों के निलंबन के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेर रही है। 

महंगाई पर घेरेगी कांग्रेस

कांग्रेस लंबे वक़्त से महंगाई के मुद्दे को उठा रही है। अब वह महंगाई हटाओ रैली के जरिये केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में है। यह रैली 12 दिसंबर को जयपुर में होगी। इस रैली में देश भर से कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे। कांग्रेस ने बीते महीनों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई क़ीमतों के ख़िलाफ़ देश भर में प्रदर्शन किया था। 

 - Satya Hindi

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग कर रहे हैं जबकि सरकार ने इन सांसदों से माफ़ी मांगने के लिए कहा है। 

संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि यदि ये 12 सांसद अभी भी अपने ख़राब व्यवहार के लिए सभापति और सदन से माफी मांग लें, तो हम इस मामले को बंद करने के लिए तैयार हैं। विपक्षी दलों के हल्लाबोल के ख़िलाफ़ बीते शुक्रवार को बीजेपी सांसद मैदान में उतरे थे और उन्होंने संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया था। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें