+
मोदी के निशाने पर मनमोहन, कहा - कुछ लोगों को ‘भारत माता की जय’ कहने में भी दिक्कत

मोदी के निशाने पर मनमोहन, कहा - कुछ लोगों को ‘भारत माता की जय’ कहने में भी दिक्कत

भारत माता की जय के नारे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधा है।

‘भारत माता की जय’ के नारे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधा है। मोदी ने कहा है कि कुछ लोगों को ‘भारत माता की जय’ बोलने में भी बू आ रही है। कुछ दिन पहले ही मनमोहन सिंह ने कहा था कि ‘भारत माता की जय’ के नारे का इस्तेमाल उग्रवाद के रास्ते पर ले जाने के लिये हो रहा है। 

मंगलवार को दिल्ली में बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में सांसदों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पहले कुछ लोग ‘वंदे मातरम’ कहने को लेकर आपत्ति जाहिर करते थे लेकिन अब वे लोग ‘भारत माता की जय’ पर भी आपत्ति जाहिर कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने भाषण के दौरान मनमोहन सिंह का नाम नहीं लिया। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, मोदी ने बीजेपी सांसदों से कहा, ‘हम वे लोग हैं जो देश के लिये काम कर रहे हैं जबकि कुछ लोग (विपक्षी नेता) अपनी पार्टी को बचाने की लड़ाई लड़ रहे हैं।’ डॉ. मनमोहन सिंह ने कुछ दिन पहले कहा था कि राष्ट्रवाद और ‘भारत माता की जय’ के नारे का दुरुपयोग हो रहा है और इसके जरिये उग्रपंथी और भावनात्मक विचार खड़ा करने की कोशिश की जा रही है। सिंह ने कहा था कि इस विचार के कारण लाखों भारतीय नागरिक अलग-थलग पड़ जाएंगे। मनमोहन सिंह ने यह बात देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के कामों और उनके भाषणों पर आधारित एक किताब की लांचिंग के मौक़े पर कही थी। 

सिंह ने कहा था कि एक ऐसे माहौल में जब भावनाओं को जानबूझकर भड़काया जा रहा है और सीधे-साधे लोगों को झूठे प्रोपेगेंडा, संचार तकनीक का इस्तेमाल करके गुमराह किया जा रहा है, ऐसे में यह किताब बेहद अहम है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें