+
यूपी: कौन होगा बीजेपी का नया अध्यक्ष?

यूपी: कौन होगा बीजेपी का नया अध्यक्ष?

बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व उत्तर प्रदेश में संगठन की कमान किस नेता कौ सौंपेगा, यह सवाल स्वतंत्र देव सिंह के योगी कैबिनेट में आने के बाद पूछा जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने के बाद मंत्रिमंडल का भी गठन कर लिया है। अब पार्टी को प्रदेश अध्यक्ष चुनना है क्योंकि वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर बीजेपी के कई बड़े नेताओं के नाम चर्चा में हैं। आइए, इन नामों पर बात करते हैं।

इंडिया टुडे के मुताबिक, चर्चा में सबसे ऊपर नाम श्रीकांत शर्मा का है। श्रीकांत शर्मा मथुरा से लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं और पिछली सरकार में प्रवक्ता की जिम्मेदारी संभालने के साथ ही बेहद अहम ऊर्जा विभाग भी संभालते थे। 

श्रीकांत शर्मा इससे पहले बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव और बीजेपी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी भी रह चुके हैं। उन्हें योगी कैबिनेट में जगह न मिलने का यही मतलब निकाला जा रहा है कि पार्टी उन्हें संगठन में कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। 

श्रीकांत शर्मा के अलावा जिन नामों की चर्चा है उनमें पिछली सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे दिनेश शर्मा, पूर्व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और लक्ष्मीकांत वाजपेयी का भी नाम है।  हालांकि दिनेश शर्मा को विधान परिषद का सभापति बनाने की बात भी चल रही है। लक्ष्मीकांत वाजपेयी पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

 - Satya Hindi

जातीय समीकरण का रखना होगा ध्यान 

लेकिन जातियों की सियासत वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रदेश अध्यक्ष पद पर चयन जातीय समीकरण को देखकर भी करना होगा। स्वतंत्र सिंह ओबीसी के कुर्मी समुदाय से आते हैं और योगी आदित्यनाथ सवर्ण समुदाय की राजपूत जाति से। ऐसे में जातीय संतुलन के लिहाज से सवर्ण और ओबीसी का यह समीकरण फिट बैठता था। 

इसलिए बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व जातीय समीकरण को साधने के लिहाज से प्रदेश अध्यक्ष पद पर ओबीसी वर्ग से आने वाले किसी नेता को फिर से नियुक्त कर सकता है। फिलहाल बीजेपी में संगठन का सेनापति कौन होगा इसे लेकर सोशल मीडिया से लेकर टीवी चैनलों तक पर तमाम तरह की चर्चाएं हैं। 

लेकिन यह तय है कि पार्टी 2024 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से बहुत सोच समझ कर इस पद पर किसी नेता का चयन करेगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें