+
राज्यसभा चुनाव से पहले होटल क्यों ले जाए जा रहे शिवसेना विधायक?

राज्यसभा चुनाव से पहले होटल क्यों ले जाए जा रहे शिवसेना विधायक?

क्या महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में इस बार वोटों की खरीद-फरोख्त की आशंका है? आख़िर शिवसेना अपने विधायकों को अज्ञात जगह क्यों ले जा जा रही है?

राज्यसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र के विधायकों को अज्ञात जगहों पर ले जाए जाने की ख़बर है। एक रिपोर्ट के अनुसार सत्तारूढ़ शिवसेना के साथ-साथ कुछ निर्दलीय विधायकों को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ बैठक के बाद सोमवार शाम एक अज्ञात रिसॉर्ट के लिए एक लक्जरी बस में चढ़ते देखा गया।

महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों पर 10 जून को चुनाव होने हैं और विधायकों को दूर ले जाने को चुनाव से पहले बीजेपी द्वारा कथित तौर पर खरीद-फरोख्त को लेकर चिंता के रूप में देखा जा रहा है। महाराष्ट्र की 6 राज्यसभा सीटों के लिए 7 उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से माहौल गरमा गया है। 

पिछले 22 सालों में यह पहला मौक़ा बना है जब महाराष्ट्र में राज्यसभा का चुनाव हो रहा है। इससे पहले राज्य में जितने भी भी बार राज्यसभा के चुनाव हुए उनमें सभी निर्विरोध चुने गए थे। 

लेकिन इस बार बीजेपी द्वारा एक उम्मीदवार के ज़्यादा उतारने के चलते मतदान की स्थिति पैदा हो गई है। हालाँकि महा विकास आघाडी सरकार के नेताओं ने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाक़ात कर चुनाव को निर्विरोध कराने की अपील की थी लेकिन बीजेपी राजी होती हुई दिखाई नहीं दे रही है। यही कारण है कि अब 10 जून को राज्यसभा का चुनाव होना है।

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी के 105 विधायक हैं। जिनमें से दो राज्यसभा सांसद तो आराम से चुने जा सकते हैं। राज्य में राज्यसभा सांसद को चुनने के लिए 42 वोटों की ज़रूरत है। इस हिसाब से बीजेपी के पास दो सांसद चुनने के बाद कुल 21 वोट बचते हैं। 

अगर बीजेपी निर्दलीय विधायकों और कुछ छोटी पार्टियों को अपने खेमे में कर लेती है तो फिर बीजेपी की तीसरी सीट निकल सकती है। ऐसा ही कुछ शिवसेना भी करना चाहेगी।

शिवसेना को एक उम्मीदवार चुनने के बाद 27 वोटों की ज़रूरत पड़ेगी जिसमें उसे कांग्रेस, एनसीपी और निर्दलीय विधायकों को इकट्ठा करना होगा।

एनडीटीवी ने मुंबई में सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि मुख्यमंत्री ने आज कुछ निर्दलीय विधायकों और पार्टी के विधायकों के साथ बैठक की। बाद में शाम को दो बसों को सह्याद्री गेस्ट हाउस के सामने खड़ा देखा गया। यह महाराष्ट्र सरकार का आधिकारिक गेस्ट हाउस है। ऐसी चर्चा थी कि विधायकों को मुंबई के मलाड स्थित होटल रिट्रीट ले जाया जाएगा।

बता दें कि राकांपा जेल में बंद अपने दो विधायकों अनिल देशमुख और नवाब मलिक को चुनाव में मतदान करने की अनुमति मांगने के लिए पहले ही अदालत जा चुकी है। मलिक ने चुनाव में मतदान करने के लिए एक दिन की जमानत भी मांगी है। एमवीए ने 7 जून को मुंबई में अपने विधायकों की बैठक बुलाई है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें