+
पवार ने कराड में भाजपा के खिलाफ किया जंग का ऐलान, 6 जुलाई को NCP की बैठक

पवार ने कराड में भाजपा के खिलाफ किया जंग का ऐलान, 6 जुलाई को NCP की बैठक

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज कराड रैली में भाजपा के खिलाफ युद्ध घोषित कर दिया। कहा कि महाराष्ट्र की जनता इसका जवाब देगी। कराड रैली के जरिए शरद पवार ने आज पवार पावर का प्रदर्शन कर दिया है। पवार ने 6 जुलाई को पार्टी की बैठक बुलाई है। बगावती विधायकों को 6 जुलाई तक पार्टी में लौटने का मौका दिया गया है। 

मैं साफ कर देना चाहता हूं कि पार्टी से बगावत करने वालों को मेरा किसी भी तरह का समर्थन नहीं है। तीन महीने में इस खेल को बदल दूंगा। छोड़कर जाने वाले विधायक वापस पार्टी में लौट आएंगे।


-शरद पवार, एनसीपी प्रमुख, 3 जुलाई 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया, न्यूज 24

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज सोमवार को साबित कर दिया कि पार्टी पर उनकी पकड़ मजबूत है। पवार ने आज कराड में भाजपा के खिलाफ जंग का ऐलान करते हुए कहा कि भाजपा देश को विभाजित करने में जुटी है और विपक्ष को भी तोड़ रही है। लेकिन महाराष्ट्र के लोग इन अलोकतांत्रिक ताकतों के आगे नहीं झुकेगी। जवाब देगी। शरद पवार ने इस कयासबाजी का भी खंडन किया कि बागवत करने वाले विधायकों को उनका आशीर्वाद है। इस बीच शरद पवार ने 6 जुलाई को पार्टी की बैठक बुलाई है। पार्टी ने बागी विधायकों से कहा है कि वे 6 जुलाई तक पार्टी में लौट सकते हैं। उनके पास यही एक मौका है, अन्यथा पार्टी कार्रवाई करेगी।

शरद पवार आज सुबह जब अपने पुणे स्थित निवास से कराड जाने के लिए निकले तो रास्ते में बड़ी तादाद में एनसीपी कार्यकर्ता सड़कों पर उनका इंतजार कर रहे थे। उन्होंने सतारा में कार्यकर्ताओं से बात की। फिर जब वो कराड पहुंचे तो भारी भीड़ उनका इंतजार कर रही थी। भीड़ देखकर शरद पवार काफी खुश नजर आए। बता दें कि रविवार को जिस तरह से शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने पार्टी को तोड़ने का खेल रचा और 8 विधायकों को लेकर सरकार में शामिल हो गए, उसके अगले ही दिन शरद पवार ने पावर गेम खेल दिया। शरद पवार के सोमवार के एक्शन से साफ है कि वो बगावत करने वाले विधायकों को गद्दार घोषित करके भाजपा के खिलाफ आरपार की लड़ाई लड़ने के मूड में आ गए हैं।

कराड रैली में उन्होंने साफ लहजे में कहा कि महाराष्ट्र के लोग अलोकतांत्रिक ताकतों के सामने नहीं झुकेंगे।' एनसीपी में संकट पर उन्होंने कहा, "हमने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। लेकिन कुछ लोगों ने इसे उखाड़ फेंका। और सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ावा देने वाली सरकार अस्तित्व में आई। ऐसे प्रयास देश में अन्य जगहों पर भी किए जा रहे हैं।" 

इन प्रवृत्तियों ने महाराष्ट्र में लोकतांत्रिक सरकार को हिलाकर रख दिया जबकि हमने इसका विरोध किया। दुर्भाग्य से, हमारे कुछ सहयोगी इसका शिकार हो गए। फिर भी, महाराष्ट्र के लोग इन ताकतों के आगे नहीं झुकेंगे। जल्द ही, हम लोगों के सामने जाएंगे। जिन प्रवृत्तियों ने हमारे मूल्यों, लोकतांत्रिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है, उन्हें सबक सिखाया जाएगा। हम इससे उबरेंगे। हम लड़ेंगे।


-शरद पवार, एनसीपी प्रमुख, 3 जुलाई 2023 सोर्सः टाइम्स ऑफ इंडिया, न्यूज 24

उन्होंने कहा, "हमने लोगों तक पहुंचने का फैसला किया और इसे गुरु पूर्णिमा के दिन शुरू करने का फैसला किया।" कराड में जनता को संबोधित करते हुए शरद पवार ने कहा, "वाईबी चव्हाण का हमेशा मानना ​​था कि आम नागरिकों को इस देश की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने एक नई टीम बनाई, एक युवा टीम को अपने साथ लिया। उन्होंने सुनिश्चित किया कि यह टीम आगे बढ़े। भले ही आज वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके विचार हमारे साथ हैं।" 

पवार ने कहा कि "आज, लोग भारतीयों के बीच दुश्मनी पैदा करने के लिए जाति और धर्म का उपयोग कर रहे हैं। महाराष्ट्र ने भाईचारे को बढ़ावा दिया लेकिन हाल के दिनों में कोल्हापुर, अमलनेर, संगमनेर में सांप्रदायिक हिंसा देखी गई जो राज्य के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन केवल यह कहना पर्याप्त नहीं होगा उन्होंने कहा, ''हमें ऐसी प्रवृत्तियों के खिलाफ खड़े होने की जरूरत है।''

इससे पहले शरद पवार ने सोमवार को ही सतारा में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पवार ने कहा, "कुछ लोग अन्य दलों को तोड़ने की भाजपा की रणनीति का शिकार हो गए।" उन्होंने कहा कि एमवीए का ध्यान महाराष्ट्र के लोगों की सेवा करने पर था लेकिन एनसीपी, कांग्रेस, शिवसेना गठबंधन को "कुछ लोगों" ने तोड़ने की कोशिश की। सत्तारूढ़ बीजेपी पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा कि महाराष्ट्र और देश के अन्य हिस्सों में जाति और धर्म के नाम पर झगड़े पैदा किए जा रहे हैं। आज महाराष्ट्र और देश में कुछ समूहों द्वारा जाति और धर्म के नाम पर समाज के बीच दरार पैदा की जा रही है।"

6 जुलाई को बैठक

एनसीपी विभाजन पर शरद पवार शरद पवार ने चर्चा के लिए 6 जुलाई को पार्टी की बैठक बुलाई है। पवार के नजदीक माने जाने वाले एनसीपी विधायक जयंत पाटिल ने आज कहा कि बागवती एनसीपी विधायकों और नेताओं के पास एक मौका है। वे चाहें तो 6 जुलाई तक पार्टी में वापसी कर सकते हैं। इसके बाद पार्टी अपनी कार्रवाई करेगी।

उधर, एनसीपी गोवा प्रमुख जोस फिलिप डिसूजा का कहना है कि पूरी राज्य इकाई पार्टी अध्यक्ष शरद पवार के साथ मजबूती से खड़ी है और वह पार्टी से अलग नहीं होंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें