+
शेन वार्न के मैनेजर बोले- उनका अजीब डायट प्लान था; क्या यह मौत की वजह?

शेन वार्न के मैनेजर बोले- उनका अजीब डायट प्लान था; क्या यह मौत की वजह?

ऑस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन होने की ख़बर आई, लेकिन आख़िर क्या वजह रही कि वह इस तरह की ख़तरनाक स्थिति में पहुँचे?

पूरी तरह स्वस्थ 52 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर शेन वार्न को हार्ट अटैक आने या फिर उनके निधन की वजह क्या थी? इस सवाल को लेकर कई तरह की रिपोर्टें आई हैं। लेकिन अब शेन वार्न के मैनेजर ने उनके डायट प्लान यानी खानपान के तौर-तरीक़ों को लेकर चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। उनका कहना है कि शेन वार्न का डायट प्लान अजीब था और वह दो हफ़्ते के लिए सिर्फ़ लिक्विड यानी तरल पदार्थ ले रहे थे।

ऑस्ट्रेलियाई स्पिन दिग्गज शेन वार्न का 4 मार्च को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। तब वह कोह सुमोई (थाईलैंड) में घूमने गए थे। उनके प्रबंधन ने उनके निधन को लेकर एक बयान जारी किया था और कहा था कि डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की भरसक कोशिश की। वार्न को क्रिकेट का सबसे महान स्पिनर माना जाता है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट लिए। 

शेन वार्न वर्षों से वजन के मुद्दों से जूझ रहे थे। शेन वॉर्न ने हाल ही में सोशल मीडिया पर भी कुछ वजन कम करने की बात कही थी। 

उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर अपनी एक पुरानी तसवीर साझा करते हुए अपने पहले जैसे शरीर को सुडौल करने का संकल्प लिया था। उन्होंने उस पोस्ट में लिखा था, 'ऑपरेशन श्रेड शुरू हो गया है (10 दिन में) और जुलाई तक लक्ष्य कुछ साल पहले के इस रूप में वापस आना है! चलो शुरू करते हैं।'

 - Satya Hindi

शेन वार्न के निधन के बाद से उनसे जुड़ी कई रिपोर्टें सामने आ चुकी हैं। इनमें से सबसे ताज़ा मामला शेन वार्न के प्रबंधक जेम्स एर्स्किन से जुड़ा है। उन्होंने बताया है कि क्रिकेटर अपनी असामयिक मृत्यु से पहले एक 'अजीबोगरीब डायट' पर थे। क्रिकट्रैकर.कॉम के अनुसार एर्स्किन ने कहा कि वार्न 14 दिनों के लिए तरल आहार पर थे, जहां उन्होंने तरल पदार्थों के अलावा कुछ नहीं खाया। उन्होंने आगे कहा कि महान स्पिनर ने पहले भी इस तरह के 'क्रैश डाइट' का पालन किया था।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि थाईलैंड पुलिस ने खुलासा किया है कि कोह समुई, थाईलैंड में छुट्टी मनाने आने से पहले ऑस्ट्रेलिया में ही वार्न को लगातार सीने में दर्द हो रहा था।

हालाँकि, एर्स्किन ने उनके सीने में किसी दर्द से अवगत नहीं होने का ज़िक्र करते हुए कहा कि वार्न कुछ वजन कम करने के लिए दो सप्ताह के आहार पर थे। रिपोर्ट के अनुसार, क्रिकेटर की मौत के बाद ही उनके मैनेजर को पता चला कि उनके निधन से पहले वाले हफ्ते में उन्हें सामान्य से ज्यादा पसीना आ रहा था।

न्यूज़ डॉट कॉम ने वीकेंड टुडे के हवाले से लिखा है कि एर्स्किन ने कहा, 'वह इस तरह के अजीबोगरीब डायट पर चले गए और उन्होंने इसको तब पूरा भी कर लिया था। उन्होंने 14 दिनों के लिए मूल रूप से तरल पदार्थ ही खाया। उन्होंने ऐसा तीन या चार बार किया था।' 

उनके प्रबंधक ने यह भी कहा था कि क्रिकेटर के खाने की आदतों में बड़े पैमाने पर उतार-चढ़ाव आया था। 

दरअसल, शेन वार्न वजन के मुद्दों पर सुर्खियों में भी आए थे। हालाँकि उन्होंने वजन घटाने के लिए खुराक लेने या अतिरिक्त किलो कम करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराने से बार-बार इनकार किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें