+
आईपीएल: जानिए, 'बेकाबू' कोरोना से कैसे बचाएँगे खिलाड़ियों को 

आईपीएल: जानिए, 'बेकाबू' कोरोना से कैसे बचाएँगे खिलाड़ियों को 

आईपीएल का 14वाँ सीजन देश में ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब कोरोना देश में बेकाबू हो गया लगता है। इससे आईपीएल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों, स्पोर्टिंग स्टाफ़ में कोरोना फैलने का ख़तरा है और इसीलिए विशेष उपाए किए गए हैं। 

आईपीएल का 14वाँ सीजन देश में ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब कोरोना देश में बेकाबू हो गया लगता है। इतने संक्रमण के मामले आ रहे हैं जितने पहले कभी नहीं आए। एक दिन में 1 लाख 31 हज़ार से भी ज़्यादा पॉजिटिव केस। इससे आईपीएल में शामिल होने वाले खिलाड़ियों, स्पोर्टिंग स्टाफ़ और इससे जुड़े लोगों में कोरोना फैलने का ख़तरा है और यह बीसीसीआई के लिए बड़ी चिंता का विषय है। इसी कारण आईपीएल के लिए कोरोना को लेकर विशेष उपाए किए गए हैं। 

देश में कोरोना के ताज़ा हालात ने बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों को समस्या से निपटने के लिए नए उपाय करने के लिए मजबूर किया है। इन नए उपायों में शामिल हैं- हवाई अड्डे पर अलग-अलग आईपीएल चेक-इन काउंटर, हर रोज़ कोरोना टेस्ट और बायो-बबल के लिए अधिकारी की नियुक्ति आदि।

मुंबई इंडियंस से जुड़े पूर्व विकेटकीपर किरण मोरे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए ऑस्ट्रेलियाई डैनियल सैम्स के कोरोना पॉजिटिव होने और अब तक आईपीएल से जुड़े 36 लोगों में कोरोना की पुष्टि के बाद बीसीसीआई को पिछली बार से भी ज़्यादा सख़्त क़दम उठाने पर मजबूर होना पड़ा है। 

मुंबई टीम से जुड़े एक सदस्य के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद लगातार दो दिन तक टेस्ट में किसी और के संक्रमित नहीं होने पर ही मुंबई इंडियंस की टीम ट्रेनिंग फिर से शुरू कर पाई। 

इस सीज़न में पाँच जगहों- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, अहमदाबाद और चेन्नई में मैच होंगे। हालाँकि सभी शहरों में ही कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन मुंबई और दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा आए हैं। इन दोनों शहरों में सख़्ती भी काफ़ी ज़्यादा है। 

बीसीसीआई का कहना है कि खिलाड़ियों और दूसरे स्टाफ़ को कोरोना से बचाव के लिए इस बार ज़्यादा कड़े उपाए किए हैं। एयरपोर्ट पर अलग से चेक-इन के अलावा, हर रोज़ कोरोना की जाँच होगी और हर टीम को ट्रैक किया जाएगा।

किसी को भी बिना मास्क पहने कमरे से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा और इसकी निगरानी के लिए एक अधिकारी नियुक्त होगा। ग्राउंड से बाहर निकलते ही खिलाड़ियों को भी मास्क पहनना होगा।

 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई ने दावा किया है कि उसने हर टीम के लिए ब्लूटूथ ट्रैकिंग डिवाइस के लिए एक कंपनी से क़रार किया है जिससे कि कोरोना संक्रमण की बेहतर निगरानी हो, लेकिन अख़बार की ही रिपोर्ट के अनुसार चार फ्रेंचाइजी ने कहा है कि उन्हें अभी तक वह डिवाइस नहीं मिली है।

ऐसे दौर में जब कोरोना के हर रोज़ रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं तो जाहिर है दर्शकों के लिए स्टेडियम जाने की इजाजत नहीं ही है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें