+
एयर इंडिया जाँच रिपोर्ट पर संजय राउत बोले- बीजेपी मनमोहन सिंह से माफी मांगे

एयर इंडिया जाँच रिपोर्ट पर संजय राउत बोले- बीजेपी मनमोहन सिंह से माफी मांगे

एयर इंडिया जांच रिपोर्ट मामले में शिवसेना यूबीटी के नेता संजय राउत आख़िर क्यों कह रहे हैं कि बीजेपी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से माफी मांगनी चाहिए?

एयर इंडिया जांच मामले में सीबीआई द्वारा क्लोजर रिपोर्ट देने को लेकर संजय राउत ने बीजेपी पर हमला किया है। उन्होंने कहा है कि भाजपा को पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह से माफी मांगनी चाहिए। एक दिन पहले ही ख़बर आई है कि एयर इंडिया-इंडियन एयरलाइंस विलय मामले में सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट दायर की है। प्रफुल्ल पटेल के ख़िलाफ़ कथित भ्रष्टाचार के मामले को भी सीबीआई ने बंद कर दिया है। इसने कहा है कि गड़बड़ी का कोई सबूत नहीं मिला है।

यूपीए काल के दौरान एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय से बनी कंपनी एनएसीआईएल द्वारा विमानों को पट्टे पर देने में कथित अनियमितताओं की जांच में सीबीआई को कोई भी अनियमितता नहीं मिली है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 2017 में जाँच शुरू करने वाली सीबीआई ने हाल ही में एक विशेष अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट दायर की। विशेष अदालत यह तय करेगी कि रिपोर्ट को स्वीकार किया जाए या अदालत द्वारा उठाए गए बिंदुओं पर एजेंसी को आगे की जांच करने का निर्देश दिया जाए। यह मामला एयर इंडिया द्वारा बड़ी संख्या में विमानों को पट्टे पर देने में अनियमितताओं के आरोपों से संबंधित है, जिसके परिणामस्वरूप एयरलाइंस को भारी नुकसान हुआ, जबकि निजी लोगों को आर्थिक लाभ हुआ था।

ये वही प्रफुल्ल पटेल हैं जो पिछले साल जुलाई में उन बागी एनसीपी नेताओं में शामिल थे जिन्होंने बीजेपी और शिवसेना- एकनाथ शिंदे खेमे के साथ महाराष्ट्र सरकार बनाने के लिए अजित पवार के एनसीपी गुट का साथ दिया था। प्रफुल्ल पटेल पर भ्रष्टाचार के आरोप यूपीए शासन में मंत्री पद पर रहने के दौरान लगे थे। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल पट्टे के समय यूपीए सरकार में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री थे।

सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया था कि जब एयर इंडिया के लिए विमान अधिग्रहण कार्यक्रम चल रहा था तब भी विमान पट्टे पर दिए गए थे। अपनी मई 2017 की एफआईआर में सीबीआई ने आरोप लगाया था, 'बड़े पैमाने पर विमान अधिग्रहण और कई उड़ानों, विशेष रूप से विदेशी उड़ानों के कारण बहुत कम लोड के साथ भारी नुकसान में चलने वाली एयरलाइंस के बावजूद एयर इंडिया के लिए विमान का पट्टा MoCA और एनएसीआईएल के अधिकारियों द्वारा किया गया था।'

बहरहाल, पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि भाजपा ने प्रधानमंत्री के रूप में मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान नागरिक उड्डयन क्षेत्र में कथित भ्रष्टाचार पर हंगामा किया था। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा, 'भाजपा को डॉ. सिंह से माफी मांगनी चाहिए।'

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एमवीए सहयोगियों के बीच कथित कलह के बारे में राउत ने कहा कि सीट बंटवारे को लेकर सहयोगियों के बीच कोई विवाद नहीं है। विपक्षी समूह एमवीए में कांग्रेस, सेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) शामिल हैं। उन्होंने कहा, '3 अप्रैल को एमवीए नेताओं की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस शिवालय, सेना (यूबीटी) कार्यालय में आयोजित की जाएगी। इसमें उद्धव ठाकरे, शरद पवार और कांग्रेस नेता नाना पटोले, पृथ्वीराज चव्हाण और बालासाहेब थोराट मौजूद रहेंगे।'

संजय राउत ने यह भी कहा कि उद्धव ठाकरे 31 मार्च को नई दिल्ली के रामलीला मैदान में 'देश के हितों और लोकतंत्र की रक्षा' के लिए आयोजित विपक्षी भारत ब्लॉक की रैली में भी शामिल होंगे।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें