+
बीजेपी सिर्फ़ फूट डालती है; अब 'चाचा-भतीजा' सरकार: तेजस्वी

बीजेपी सिर्फ़ फूट डालती है; अब 'चाचा-भतीजा' सरकार: तेजस्वी

जानिए, बीजेपी के साथ जेडीयू के गठबंधन टूटने और नीतीश कुमार के महागठबंधन के साथ सरकार बनाने के दावे के बाद तेजस्वी ने क्या कहा।

बिहार में महागठबंधन सरकार बनाने का राज्यपाल के सामने दावा पेश करने के बाद नीतीश कुमार के साथ मीडिया के सामने आए राजद के तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर हमला किया। 

राज्यपाल से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, 'चाचा-भतीजा सरकार वापस आ गई है।' इसके साथ ही तेजस्वी ने नीतीश कुमार को देश में सबसे अनुभवी सीएम क़रार दिया। उन्होंने आगे कहा, 'बीजेपी केवल सांप्रदायिक आधार पर लोगों को बांटना जानती है। देखिए, यह सहयोगियों के साथ क्या करती है। यह उन्हें खत्म करने की कोशिश करती है। पंजाब, या महाराष्ट्र को देखें। और वे बिहार में भी ऐसा करने की कोशिश कर रहे थे।'

उन्होंने इस पर जोर दिया कि उनके पिता लालू प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री के रूप में बीजेपी के लालकृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार किया था और अयोध्या-राम मंदिर आंदोलन के दौरान उनकी 'रथ यात्रा' रोक दी थी। 

आरजेडी नेता ने कहा कि हम सभी चाहते थे कि बिहार में बीजेपी का एजेंडा लागू न हो। उन्होंने भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा की आलोचना की, जिन्होंने हाल ही में पटना के दौरे के दौरान 'क्षेत्रीय दलों को खत्म करने' की बात कही थी। तेजस्वी ने कहा, 'लोकतंत्र की मातृभूमि बिहार में वह ऐसा कैसे कह सकते हैं? वह सभी विपक्षी दलों को ख़त्म करना चाहते हैं, जिसका अर्थ है लोकतंत्र को ख़त्म करना।'

राजद नेता ने महंगाई, बेरोजगारी और सीमा पर चीनी आक्रमण का भी हवाला दिया और कहा, 'वे सभी मोर्चे पर विफल रहे हैं। पूरे देश में यही भावना है।'

बीजेपी से गठबंधन तोड़ने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि नए 'महागठबंधन' के सात सहयोगी हैं, और इस प्रकार सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या है।

नीतीश ने कहा, 'हमारे पास 164 विधायक हैं, जिन्होंने समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।' उन्होंने कहा कि राज्यपाल अब तय करेंगे कि नई सरकार कब बनेगी।

यह पूछे जाने पर कि बीजेपी नीत राजग से वह बाहर क्यों हुए, उन्होंने कहा, 'हमारी पार्टी सर्वसम्मति से उस गठबंधन से बाहर निकलना चाहती थी। मैं अब अपनी पार्टी के भीतर की आवाज को नजरअंदाज नहीं कर सकता।' उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने शुरुआत से भ्रष्टाचार नहीं होने दिया और हम समाज में भाईचारा चाहते हैं।

नये गठबंधन के बारे में उन्होंने कहा कि अब, भविष्य में, हम साथ रहेंगे। देशभर में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष की एकता पर उन्होंने कहा कि हमें दूसरे राज्यों में जो करना होगा, हम करते रहेंगे।

नीतीश कुमार द्वारा गठबंधन तोड़े जाने के बाद बीजेपी ने पलटवार किया है। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा है कि नीतीश कुमार ने बीजेपी और बिहार की जनता के साथ धोखा किया है। उन्होंने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनाव में जनादेश एनडीए को मिला था। विधानसभा चुनाव में 74 सीटें जीतने के बाद भी बीजेपी ने चुनाव पूर्व किया वादा निभाया और नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया। उन्होंने कहा कि नीतीश का यह फैसला जनादेश के साथ धोखा है।

बिहार बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार ने यह फैसला क्यों लिया इसका जवाब वही दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिहार की जनता उनके इस फैसले के लिए उन्हें सबक सिखाएगी। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें