+
मुश्किल में ठाकरे सरकार, एकनाथ शिंदे 11 विधायकों के साथ सूरत पहुंचे

मुश्किल में ठाकरे सरकार, एकनाथ शिंदे 11 विधायकों के साथ सूरत पहुंचे

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के बाद विधान परिषद के चुनाव में भी मिली हार के बाद महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार मुश्किल में आ गई है। शिवसेना के बड़े नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे 11 विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में एक पांच सितारा होटल में ठहरे हुए हैं। बताया जा रहा है कि एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नाराज चल रहे हैं। महाराष्ट्र में हुए विधान परिषद के चुनाव के बाद से एकनाथ शिंदे शिवसेना के 11 विधायकों के साथ सोमवार शाम से ही ग़ायब हैं। 

शिवसेना के सूत्रों के हवाले से पता चला है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार देर रात को एकनाथ शिंदे से संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन उनका फोन नॉट रिचेबल मिला। उसके बाद विधान परिषद के चुनाव में शिवसेना में हुई क्रॉस वोटिंग ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की मुश्किल को और बढ़ा दिया। 

उद्धव ठाकरे ने मंगलवार दोपहर 12 बजे शिवसेना के विधायकों की आपात बैठक बुलाई है।

शिवसेना के कद्दावर नेता समझे जाने वाले एकनाथ शिंदे सोमवार शाम से ही लापता बताए जा रहे हैं। शिवसेना के नेताओं ने एकनाथ शिंदे व 11 विधायकों से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा था। इस बीच खबर मिली है कि एकनाथ शिंदे पार्टी के विधायकों के साथ गुजरात के सूरत में एक पांच सितारा होटल में ठहरे हुए हैं।

सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे 11 विधायकों के साथ सोमवार रात करीब 9 बजे सूरत के पांच सितारा होटल में दाखिल हुए थे। जैसे ही उनके होटल में पहुंचने की खबर आई, उसके बाद गुजरात पुलिस ने इस होटल को सुरक्षा घेरे में ले लिया है। 

सुरक्षा की दृष्टि से होटल में सिर्फ उन्हीं लोगों को अंदर जाने दिया जा रहा है जिन्होंने होटल में ठहरने के लिए बुकिंग की हुई है।

 - Satya Hindi

एकनाथ शिंदे।

शिवसेना के एक बड़े नेता ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया है कि एकनाथ शिंदे से सोमवार दोपहर बाद से ही संपर्क करने की कोशिश की जा रही है लेकिन उनका फोन नहीं मिल पा रहा है। मौके की नजाकत को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने विधायकों की 12 बजे बैठक बुलाई है।

जिस तरह से विधान परिषद के चुनाव में शिवसेना में क्रॉस वोटिंग की खबरें सामने आई थीं, उसी के बाद से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे विधायकों से नाराज चल रहे हैं। 

विधान परिषद के चुनाव में शिवसेना के 3 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की थी जबकि कांग्रेस के भी 2 विधायकों ने दूसरी पार्टी के उम्मीदवारों को वोट दिया था। 

विधायक नाराज: फडणवीस 

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने सोमवार को कहा था कि महा विकास आघाडी सरकार में विधायक उद्धव ठाकरे सरकार के कामकाज से नाराज हैं जिसके चलते शिवसेना और कांग्रेस के विधायकों ने उनके पक्ष में वोट दिया था। पिछले काफी समय से यह खबरें सुर्खियों में थी कि शिवसेना और दूसरी पार्टियों के विधायक महाराष्ट्र सरकार से नाराज हैं क्योंकि ना तो मुख्यमंत्री और ना ही मंत्री उनके इलाकों में होने वाले कामकाज को करने के लिए फंड मुहैया करा रहे हैं।

विधान परिषद के चुनाव में बीजेपी ने 5 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि शिवसेना और एनसीपी को दो-दो सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट से ही संतोष करना पड़ा था। चुनाव से पहले महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी के पास 166 विधायकों का समर्थन था लेकिन जिस तरह से क्रॉस वोटिंग हुई उससे उसे एक सीट गंवानी पड़ी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें