+
महाराष्ट्र: छठी सीट पर बीजेपी को मिली जीत, शिवसेना को हार

महाराष्ट्र: छठी सीट पर बीजेपी को मिली जीत, शिवसेना को हार

महाराष्ट्र में 22 साल के बाद राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग करानी पड़ी। छठी सीट पर निर्दलीयों और छोटी पार्टियों के विधायकों की अहम भूमिका थी और बीजेपी ने इनमें सेंध लगा दी। 

महाराष्ट्र में राज्यसभा की छठी सीट के लिए हुए जोरदार चुनावी मुकाबले में बीजेपी को जीत मिली है। इस सीट पर बीजेपी और शिवसेना आमने-सामने थे। मतगणना शुरू होने से पहले अच्छा-खासा हंगामा हुआ और देर रात मतों की ग़िनती का काम शुरू हुआ।  

यहां बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, डॉक्टर अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक उम्मीदवार थे जबकि एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल, शिवसेना की तरफ से संजय राउत और संजय पवार और कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी चुनाव मैदान में थे। 

बीजेपी के उम्मीदवार धनंजय महाडिक ने इस सीट पर शिवसेना के उम्मीदवार संजय पवार को शिकस्त दी। चुनाव नतीजों से पता चला कि बीजेपी के उम्मीदवार के खाते में 10 वोट ज्यादा आए हैं।

इस तरह बीजेपी को 3 सीटों पर जबकि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना को एक-एक सीट पर जीत मिली।

22 साल बाद हुआ चुनाव 

पिछले 22 सालों में यह पहला मौक़ा था जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान कराया गया। इससे पहले राज्य में जितनी भी बार राज्यसभा का चुनाव हुआ वह निर्विरोध हुआ। 

लेकिन इस बार बीजेपी के द्वारा तीसरा उम्मीदवार उतारने के चलते मतदान कराना पड़ा। हालांकि महा विकास आघाडी सरकार के नेताओं ने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाक़ात कर चुनाव को निर्विरोध कराने की अपील की थी लेकिन बीजेपी पीछे नहीं हटी।  

42 वोट चाहिए थे 

288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र की विधानसभा में बीजेपी के पास 105 विधायक हैं। जबकि शिवसेना के पास 55, कांग्रेस के पास 44 और एनसीपी के पास 53 विधायक हैं। निर्दलीय और छोटी पार्टियों के कुल 29 विधायक हैं।

महाराष्ट्र में राज्यसभा सांसद को चुनने के लिए 42 वोटों की ज़रूरत थी। इस लिहाज से बीजेपी के दो राज्यसभा सांसद तो आराम से चुने जा सकते थे लेकिन उसने तीसरे उम्मीदवार को जिताने के लिए जोर लगाया और उसे इसमें फतेह हासिल हुई। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें