सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को स्पीकर का नोटिस

11:15 am Jul 15, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट और राजस्थान के दूसरे बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कराने की मुहिम शुरू कर दी है। कांग्रेस की शिकायत पर विधानसभा अध्यक्ष ने 19 विधायकों को नोटिस जारी किया है और उन्हें शुक्रवार तक जवाब देने को कहा है। 

एनडीटीवी ने एक ख़बर में कहा है कि मंगलवार की रात कांग्रेस पार्टी ने बागी विधायकों को अनुशासन की कार्रवाई करने से जुड़ा एक नोटिस दिया। पार्टी ने स्पीकर से शिकायत की। उस शिकायत पर स्पीकर ने एक अलग नोटिस 19 विधायकों को दिया है।

यदि कांग्रेस के ये विधायिक अयोग्य घोषित हो गए तो राजस्थान विधानसभा में मौजूद सदस्यों की संख्या कम हो जाएगी। बहुमत के लिए ज़रूरी विधायकों की संख्या भी कम हो जाएगी। इसका फ़ायदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मिलेगा। 

कांग्रेस की ओर जारी एक नोटिस में इन बाग़ी विधायकों से पूछा गया है कि उन्होंने कांग्रेस विधायक दल की बैठक में हिस्सा नहीं लिया। ऐसे में उनके ख़िलाफ़ अनुशासन की कार्रवाई क्यों न की जाए। 

इसकी संभावना है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को मंत्रिमंडल का विस्तार करें। वे पायलट और दूसरे मंत्रियों की जगह नए लोगों को नियुक्त कर सकते हैं। 

लोगों की निगाहें इस ओर टिकी हैं कि है कि सचिन पायलट अब क्या करते हैं। इसके बाद अशोक गहलोत खेमे की भी हालत बहुत अच्छी नही दिख रही है क्योंकि सरकार को फ्लोर टेस्ट का सामना करना पड़ सकता है। यह कांग्रेस और गहलोत के लिए परीक्षा की घड़ी होगी।