राजस्थान में भाजपा की उम्मीदों को झटका, पायलट ने गहलोत से मतभेद खत्म किए 

10:16 am Jul 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस नेता और राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने अब साफ कर दिया कि उन्होंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सलाह पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मतभेद खत्म कर दिए हैं। उन्होंने कल शनिवार को पीटीआई से कहा कि विधानसभा चुनाव में आगे बढ़ने के लिए सामूहिक नेतृत्व ही 'एकमात्र रास्ता' है।

पीटीआई के मुताबिक पायलट का यह बयान पार्टी की महत्वपूर्ण राजस्थान चुनाव रणनीति बैठक के कुछ दिनों बाद आया है। बैठक के बाद, कांग्रेस ने गुरुवार को कहा था कि वो राजस्थान विधानसभा चुनाव जीत सकती है, बशर्ते प्रदेश नेतृत्व में एकता हो। पार्टी ने अनुशासन बनाए न रखने वालों और पार्टी मंच के बाहर बोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। पार्टी ने यह भी संकेत दिया कि वह इस साल के अंत में होने वाले चुनावों के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करेगी।

भाजपा को लगा झटका

सचिन पायलट के बयान से भाजपा की कोशिशों को झटका लगा है। भाजपा राजस्थान में लगातार दोनों नेताओं के मतभेदों पर बयानबाजी कर रही थी। चुटकी ले रही थी। यहां तक कि भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने भी सचिन पायलट और अशोक गहलोत के मतभेदों पर चुटकी ली थी। भाजपा के कई नेताओं ने गुर्जर समाज की बैठकें आयोजित कीं, जिनमें सचिन पायलट को बुलाया गया। वहां कांग्रेस नेतृत्व को ललकारा गया। बीच में यह खबर भी आई थी कि सचिन पायलट अपनी पार्टी भी बना सकते हैं। इससे भाजपा सावधान हो गई। क्योंकि सचिन पायलट के पार्टी बनाने से भाजपा के गुर्जर वोट सचिन के साथ चले जाने का खतरा था। इससे कांग्रेस को ही फायदा था।

बहरहाल, पायलट ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष खड़गे ने उनसे सब कुछ "माफ करने, भूल जाने और आगे बढ़ने" की सलाह दी है। सचिन पायलट ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि "अशोक गहलोत जी मुझसे बड़े हैं, उनके पास अनुभव भी ज्यादा है। उनके कंधों पर भारी जिम्मेदारियां हैं। जब मैं राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष था तो मैंने सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश की। मुझे लगता है कि इसलिए आज वह मुख्यमंत्री (गहलोत) हैं। इसलिए वो सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश कर रहे हैं।”

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा, "अगर थोड़ा भी इधर-उधर हुआ तो यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है, क्योंकि पार्टी और जनता किसी भी व्यक्ति से ज्यादा महत्वपूर्ण है। मैं भी इसे समझता हूं और वह भी इसे समझते हैं।"

जब उनसे वसुंधरा राजे सरकार के दौरान भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर गहलोत सरकार की निष्क्रियता की अपनी आलोचना के बारे में पूछा गया, तो पायलट ने कांग्रेस प्रमुख खड़गे के साथ एक बैठक को याद करते हुए जवाब दिया, जहां उन्हें सलाह दी गई थी कि वे चिंता करने के बजाय भविष्य पर ध्यान केंद्रित करें। अतीत पर नहीं।

पायलट ने इस बात पर जोर दिया कि किसने क्या कहा और कब कहा, इस पर चर्चा का कोई महत्व नहीं है और उन्होंने सार्वजनिक जीवन और राजनीति में गरिमा बनाए रखने का प्रयास करते हुए हमेशा अप्रिय भाषा के इस्तेमाल से परहेज किया है। उन्होंने कहा कि अगली चुनौती चुनाव जीतना है, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अतीत के व्यक्तियों और बयानों का अब कोई महत्व नहीं है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं करने के बयान पर पायलट ने सहमति जताते हुए कहा कि 2018 के चुनावों के दौरान, पार्टी ने संयुक्त मोर्चे के रूप में सामूहिक रूप से लड़ते हुए कोई सीएम चेहरा नामित नहीं किया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला चुनाव के बाद किया जाता है।

2018 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से, गहलोत और पायलट सत्ता संघर्ष में लगे हुए हैं। 2020 में, पायलट ने गहलोत सरकार के खिलाफ विद्रोह किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया।