राजस्थानः उदयपुर में चाकूबाजी के आरोपी छात्र का किराये का घर बुलडोजर से गिराया

11:44 pm Aug 17, 2024 | सत्य ब्यूरो

एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा के एक छात्र को उसके सहपाठी द्वारा चाकू मारने से भड़की हिंसक अशांति के बाद उदयपुर प्रशासन ने 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दीं हैं। घटना शुक्रवार सुबह की है, जिसमें पीड़ित छात्र की जांघ पर चाकू से गहरा घाव हो गया। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत अब स्थिर है। लेकिन प्रशासन ने शनिवार को आरोपी 10वीं के छात्र के किराये के घर को बुलडोजर से गिरा दिया। मकान मालिक राशिद खान ने जगह-जगह गुहार लगाई लेकिन उनकी कोई सुनने वाला नहीं था। प्रशासन के किसी भी अधिकारी ने ऐसे बुलडोजर न्याय पर बोलने से इनकार कर दिया। जबकि आरोपी का यह घर नहीं था।

उदयपुर नगर निगम ने शनिवार को उस घर को इस आधार पर ध्वस्त कर दिया कि वो वन विभाग की जमीन पर कब्जा करके बनाया गया था। हालांकि इस मकान में चार परिवार किराये पर रह रहे थे। नगर निगम ने शनिवार सुबह मकान मालिक को नोटिस दिया और शाम तक घर को गिरा दिया गया। उदयपुर के आईजी रेंज ने बताया कि आरोपी छात्र पर जुवेनाइल जस्टिस कानून में मुकदमा चलाया जाएगा। उसके पिता को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 

शनिवार को एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें राशिद खान नामक व्यक्ति वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, "जो लड़का इसमें शामिल था, उसका परिवार अब अपने रिश्तेदार के यहां रह रहा है। प्रशासन मेरा घर क्यों तोड़ रहा है? मैं नगर निगम गया था लेकिन सभी लोग छुट्टी पर हैं। मैं पुलिस स्टेशन गया लेकिन उन्होंने विध्वंस रोकने से इनकार कर दिया। यह मेरे प्रति अन्याय है - मैंने बिना किसी गलती के अपना घर खो दिया है।'' प्रशासन के अधिकारी इस मुद्दे पर बोलने को तैयार नहीं हैं।

उदयपुर जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने हमलावर और उसके पिता की गिरफ्तारी की पुष्टि की। उन्होंने जनता से अफवाहों और झूठी सूचनाओं पर ध्यान न देने का आग्रह किया और इस बात पर जोर दिया कि स्थिति नियंत्रण में है। पोसवाल ने एक वीडियो संदेश में कहा, "शहर अब शांतिपूर्ण है।" उन्होंने कहा कि व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस तैनात की गई है।

भट्टियानी चोहट्टा स्थित सरकारी स्कूल में चाकूबाजी के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका है। लेकिन कहा जा रहा है कि दोनों छात्रों में किसी बात पर तू-तू मैं-मैं हुई। चाकू मारने वाला आरोपी मुस्लिम है। हालांकि घायल छात्र को अस्पताल तक मुस्लिम छात्र ही लेकर गए थे। 

पुलिस ने कहा कि कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य चाकूबाजी के विरोध में शहर के मधुबन इलाके में जमा हुए और भीड़ ने पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी।

स्थिति को शांत करने के अधिकारियों के प्रयासों के बावजूद, शुक्रवार शाम को तनाव बढ़ गया, जिसके कारण पथराव हुआ और कई वाहनों को आग लगा दी गई। अशांति के बीच एहतियात के तौर पर बापू बाजार, हाथीपोल और चेतक सर्कल जैसे इलाकों के बाजार बंद कर दिए गए।

पुलिस ने बताया कि भीड़ ने एक शॉपिंग मॉल में भी तोड़फोड़ की और इस दौरान कांच के दरवाजे तोड़ दिए। पुलिस अधीक्षक योगेश गोयल ने अतिरिक्त बलों की तैनाती की पुष्टि की और आश्वस्त किया कि आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है।