राजस्थान: राम मंदिर के भूमि पूजन वाले दिन 50 मुसलिम परिवार हिंदू बने

07:06 pm Aug 07, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम वाले दिन राजस्थान में 50 मुसलिम परिवारों ने हिंदू धर्म अपना लिया। राजस्थान सहित देश भर में इस घटना की जोरदार चर्चा है। धर्म परिवर्तन की यह घटना बाड़मेर जिले के पायला कलां पंचायत समिति के मोतीसरा गांव में हुई है। 

इन लोगों के हिंदू धर्म ग्रहण करने के मौके पर यज्ञ और हवन का भी आयोजन किया गया। ये सभी लोग कंचन डाढ़ी जाति से संबंध रखते हैं और हिंदू धर्म अपनाने वाले कुल लोगों की संख्या 250 है। 

हिंदू धर्म अपनाने वाले लोगों में से कुछ उम्रदराज व्यक्तियों ने कहा कि उनके पूर्वज हिंदू थे। उन्होंने इस बात को जोर देकर कहा कि उन्होंने हिंदू धर्म में घर वापसी बिना किसी दबाव के और अपने पूर्वजों के इतिहास के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद की है। 

हिंदू धर्म अपनाने वाले एक व्यक्ति ने कहा, ‘हम लोगों को मुगल काल में जबरदस्ती मुसलमान बना दिया गया था लेकिन हमारे देवता, हमारे ज़्यादातर रीति-रिवाज़ हिंदुओं वाले थे और सिर्फ़ कुछ मुसलमानों वाले थे। इसलिए, हमने सोच लिया था कि हम वापस हिंदू धर्म में जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि हम हिंदू थे और हिंदू ही रहेंगे। 

एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि हम कई साल से प्रतीक्षा कर रहे थे कि हम हिंदू बनेंगे। उन्होंने भी यही कहा कि हमारे ऊपर हिंदू धर्म में वापसी को लेकर कोई दबाव नहीं था।