+
राजस्थान चुनाव 2023: रात 9 बजे तक 70% मतदान 

राजस्थान चुनाव 2023: रात 9 बजे तक 70% मतदान 

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए शनिवार (25 नवंबर) को वोट डाले जा रहे हैं। यहां जाने ताजा हलचल।

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर शनिवार को मतदान हो रहा है। एक प्रत्याशी के निधन के कारण एक सीट पर चुनाव बाद में होगा। राज्य में 51890 मतदान केंद्र हैं। वोट शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे। 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में 74.7% मतदान हुआ था, इस बार यह अहम सवाल है कि क्या यह रेकॉर्ड टूटेगा। भाजपा ने इस चुनाव को अशोक गहलोत बनाम पीएम मोदी बना दिया। तमाम सर्वे भाजपा को आगे बता चुके हैं। भाजपा का दावा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है। अगर भाजपा का यह दावा सही है तो यह रेकॉर्ड टूटना चाहिए। लेकिन कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान की जनता अशोक गहलोत सरकार से खुश है, इसलिए यह रेकॉर्ड टूटेगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राज्य में असंतुष्ट नेताओं की गतिविधियों का सामना करते रहे हैं। भाजपा में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भाजपा आलाकमान के सामने मुश्किलें पैदा कीं तो कांग्रेस में सचिन पायलट ने अपनी नाराजगी दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को है, उस दिन पता चल जाएगा कि भाजपा और कांग्रेस में दरअसल सुप्रीम कौन है।

  • चुनाव आयोग के हवाले से एएनआई ने बताया कि रात 9 बजे तक राजस्थान में 70 फीसदी मतदान हुआ है। अभी इस आंकड़े में और भी बदलाव हो सकते हैं।

  • चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में शाम 5 बजे तक 68.24 फीसदी वोट डाले गए। अभी इस आंकड़े में और सुधार होगा। क्योंकि कुछ दूर-दराज के इलाकों से सूचनाएं आना बाकी हैं।

  • सीकर में शनिवार को विधानसभा चुनाव के बीच पथराव की खबर है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में बोचीवाल भवन के पास भी भारी पुलिस तैनात की गई है।

  • राजस्थान में दोपहर 1 बजे तक 40.27 फीसदी मतदान हो चुका है। राज्य के तमाम मतदान केंद्रों से मतदान फीसदी की सूचनाएं देर से आ रही हैं।

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के एक ट्वीट को लेकर बीजेपी ने शनिवार को चुनाव आयोग को शिकायत सौंपी है। पार्टी ने आयोग से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" को उनके अकाउंट को तुरंत निलंबित करने और उपरोक्त आपत्तिजनक सामग्री को शीघ्र हटाने का निर्देश देने का आग्रह किया है। भाजपा ने आयोग से राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी को आपराधिक शिकायत दर्ज कराने और राहुल गांधी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने का निर्देश देने की मांग की है।

  • कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने दोपहर में सीकर में अपना वोट डाला। वह लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

  • सुबह 11 बजे तक राजस्थान में 24.74 फीसदी मतदान हुआ। जिसमें धौलपुर (30.25%), हनुमानगढ़ (2916%), बारां (28.91%), और गंगानगर (28.22%) में सबसे अधिक था। वहीं, सबसे कम मतदान उदयपुर (21.07%), राजसमंद (21.98%), जोधपुर (22.58%) और डूंगरपुर (22.82%) में हुआ।

  • केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर के बायतु में सुबह 8 बजे एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के एक मंदिर में पूजा-अर्चना की।

  • पीएम मोदी ने अपील जारी की। उन्होंने कहा- राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।

  • कोटा, बूंदी, जोधपुर से खबरें हैं कि मतदाता सुबह 7 बजे से ही लाइन में खड़े नजर आए।

  • सुबह साढ़े सात बजे अजमेर के  सेंट फ्रांसिस स्कूल केंद्र में ईवीएम खराब। अभी तक शुरू नहीं हुआ मतदान।  निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

  • मतदान के दिन सुबह कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने एएनआई से कहा- "मुझे विश्वास है कि कांग्रेस को राज्य में एक और मौका मिलेगा। हमें सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या मिलेगी। यहां के लोग उन लोगों को वोट देना चाहते हैं जो काम करते हैं और प्रतिबद्ध रहते हैं।"

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें