+
IPL: राजस्थान की बड़ी हार, कोलकाता ने सात विकेट से हराया

IPL: राजस्थान की बड़ी हार, कोलकाता ने सात विकेट से हराया

इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम आईपीएल में सातवें पायदान पर पहुंच गई है और अभी भी वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है। 

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 15 के 47वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में केकेआर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए। 

153 रनों का लक्ष्य कोलकाता की टीम ने 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर हासिल कर लिया और मुकाबला 7 विकेट से जीत लिया। इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम आईपीएल की अंक तालिका में सातवें पायदान पर पहुंच गई है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत खराब रही। पारी के तीसरे ओवर में उमेश यादव ने देवदत्त पडिक्कल को आउट करके राजस्थान को पहला झटका दिया।

पडिक्कल पांच गेंदों पर 2 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे संजू सैमसन ने जोस बटलर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। 

राजस्थान ने पावर प्ले में 1 विकेट खोकर 38 रन बना लिए थे। उसके बाद 9वें ओवर की पहली गेंद पर राजस्थान रॉयल्स ने अपने 50 रन पूरे कर लिए। 

 - Satya Hindi

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

राजस्थान ने अपना दूसरा विकेट 55 रनों के स्कोर पर खोया जब गेंदबाज टिम साउदी ने बटलर को शिवम मावी के हाथों कैच करा दिया। बटलर ने 25 गेंदों पर 22 रनों की पारी खेली। पारी के 14वें ओवर में राजस्थान रॉयल्स को तीसरा झटका करुण नायर के रूप में लगा। करुण ने 13 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने अपना अर्धशतक 38 गेंदों पर पूरा कर लिया। 

राजस्थान रॉयल्स को पांचवा झटका 115 रनों के स्कोर पर लगा जब कप्तान संजू सैमसन 54 रन बनाकर अनुकूल रॉय को कैच दे बैठे। 19वें ओवर में सिमरन हेटमायर और रविचंद्रन अश्विन ने 20 रन ठोक कर राजस्थान को 142 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। इस तरह से राजस्थान ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 152 रन बनाए और 153 रनों का लक्ष्य कोलकाता के सामने रखा। 

 - Satya Hindi

फ़ोटो क्रेडिट- BCCI/IPL

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की पारी की शुरुआत एरोन फिंच और बाबा इंद्रजीत की जोड़ी ने की। कोलकाता को पहला झटका 16 रनों के स्कोर पर एरोन फिंच के रूप में लगा जब कुलदीप सेन ने अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर ही फिंच को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखा दी। अभी पहले झटके से कोलकाता की टीम उभरी भी नहीं थी कि दूसरा झटका कोलकाता को बाबा इंद्रजीत के रूप में लगा। इंद्रजीत ने 15 रन बनाए। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और नीतीश राणा ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता के स्कोर को 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 

कोलकाता को तीसरा झटका कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। ट्रेंट बोल्ट को छक्का लगाने के प्रयास में गेंद अय्यर के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर संजू सैमसन के दस्तानों में चली गई। श्रेयस अय्यर ने 34 रनों की पारी खेली। उसके बाद नीतीश राणा और रिंकू सिंह ने आखिर तक मैदान पर झंडा गाड़े रखा। केकेआर को यहां से 18 गेंदों पर 31 रनों की जरूरत थी। 

राणा और रिंकू सिंह की जोड़ी ने कोलकाता को 19वें ओवर में 152 रनों तक पहुंचा दिया। यहां से कोलकाता को 6 रनों की जरूरत थी। 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर नीतीश राणा ने छक्का लगाकर केकेआर को इस टूर्नामेंट की चौथी जीत दिला दी। 

इस जीत के साथ ही कोलकाता की टीम आईपीएल में सातवें पायदान पर पहुंच गई है और अभी भी उसकी प्लेऑफ में जाने की संभावनाएं बनी हुई हैं। 

गुजरात टाइटंस अभी भी इस सीजन में पहले पायदान पर है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें